Move to Jagran APP

Cyclone Amphan: एम्फन से जहां-तहां तबाही, छप्‍पर उड़े-उखड़े पेड़, कई जिलों में बारिश; बिजली गुल

Amphan Super Cyclone एम्‍फन चक्रवाती तूफान के कारण झारखंड के पूर्वी सिंहभूम धनबाद रांची देवघर बोकारो समेत दर्जन भर जिलों में भारी बारिश हुई।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 01:30 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 05:49 PM (IST)
Cyclone Amphan: एम्फन से जहां-तहां तबाही, छप्‍पर उड़े-उखड़े पेड़, कई जिलों में बारिश; बिजली गुल
Cyclone Amphan: एम्फन से जहां-तहां तबाही, छप्‍पर उड़े-उखड़े पेड़, कई जिलों में बारिश; बिजली गुल

रांची, जेएनएन। ओडिशा के चक्रवातीय तूफान एम्फन का असर झारखंड के भी सभी जिलों में देखा जा रहा है। बुधवार को कई जिलों में बारिश और तेज हवा के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। बारिश और तेज हवा का सबसे ज्यादा असर जमशेदपुर समेत कोल्हान प्रमंडल के जिलों में देखा गया। यहां बरसात में पेड़ और खंभे गिरने से सुबह से देर रात तक बिजली नहीं रही। वहीं जगह-जगह गड्ढों में पानी भर जाने से लोगों को आवागमन में दिक्कत हुई। उधर बरसात के कारण मालगाडिय़ों समेत स्पेशल ट्रेनों को भी रद करना पड़ा। वहीं बरसात के कारण तापमान में भी गिरावट आई है।

loksabha election banner

जमशेदपुर में बरसात के कारण रांची से बहरागोड़ा जाने वाले एनएच 33 समेत शहर की सड़कों पर कई जगह जलजमाव की स्थिति बन गई है। रांची में मौसम विभाग के निदेशक डॉ. एसडी कोटाल ने बताया कि एम्फन से राज्य के अधिकांश जिलों में बादल छाए रहेंगे और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उन्होंने बताया कि एम्फन फिलवक्त दक्षिणी पश्चिम बंगाल स्थित दीघा से 200 किमी. दूर है।

कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिलों में दिनभर तेज हवा के साथ बारिश होती रही। पेड़ और खंभे गिरने के कारण पूर्वी सिंहभूम के जिला मुख्यालय जमशेदपुर समेत विभिन्न जिलों और प्रमुख शहरों में सुबह से देर रात तक बिजली गुल रही। मौसम के बिगड़े मिजाज के कारण छूट के बावजूद बुधवार को बाजार में अधिकतर दुकानें नहीं खुल सकीं। हालांकि कहीं से भी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। बारिश के कारण लोग घरों में दुबके रहे। वहीं सब्जी समेत अन्य दुकानें भी नहीं लग सकीं।

झींकपानी, जगन्नाथपुर, नोवामुंडी, बड़ाजामदा, गुवा, किरीबुरू समेत सभी इलाकों में मौसम का नजारा एक जैसा रहा। तूफान का केंद्र ङ्क्षबदु जमशेदपुर से करीब 240 किलोमीटर दूर स्थित है, जो 160 से 170 किलोमीटर की रफ्तार से उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो तूफान का असर अगले 24 घंटे तक रहेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ जोरदार बारिश होगी। सरायकेला खरसावां जिले के कई गांवों में तेज हवा के कारण घरों के छप्पर उड़ गए। बड़ी संख्या में पेड़ टूटकर सड़क पर गिर गए।

उधर रांची, लोहरदगा, रामगढ़ और हजारीबाग में जहां हल्की बारिश हुई, वहीं कोडरमा, सिमडेगा, पलामू, गढ़वा, चतरा और अन्य जिलों में पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे। धनबाद, बोकारो, साहिबगंज, पाकुड़, जामताड़ा और गोड्डा में भी एम्फन चक्रवात के कारण दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। तेज हवा के साथ रुक रुककर बारिश होती रही। इन स्थानों पर कई जगह पेड़ गिरने से बिजली व्यवस्था चरमरा गई। दुमका में भी कई जगह पेड़ टूटने की सूचना है। वहीं जरमुंडी में तेज हवा से कई घरों के छप्पर उड़ गए। गिरिडीह में भी मौसम बदला रहा।

कई ट्रेनों को करना पड़ा रद

 देवघर में चक्रवाती तूफान एम्फन की वजह से रेलवे प्रशासन ने 20 मई को 02301 अप हावड़ा-नई दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन को रद कर दिया है। वहीं 21 मई को 02302 डाउन नई दिल्ली से हावड़ा पहुंचने वाली एसी स्पेशल एक्सप्रेस को भी रद कर दिया गया है। उधर टाटानगर से खडग़पुर की ओर जाने वाली सभी तरह की मालगाड़ी व यात्री ट्रेनों का परिचालन भी रेलवे ने शाम 4.25 बजे के बाद बंद कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.