Move to Jagran APP

सीएसआइआर नेट 15 को, आंसर बदलने का रहेगा मौका

सीएसआइआर यूजीसी नेट 15 दिसंबर को होगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 02:05 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 06:12 AM (IST)
सीएसआइआर नेट 15 को, आंसर बदलने का रहेगा मौका
सीएसआइआर नेट 15 को, आंसर बदलने का रहेगा मौका

जागरण संवाददाता, रांची : सीएसआइआर यूजीसी नेट 15 दिसंबर को होगी। इसके लिए रांची में दो सेंटर बनाए गए हैं जहां करीब 15000 परीक्षार्थी जुटेंगे। सीएसआइआर नेट पहली बार ऑनलाइन होने जा रही है। परीक्षार्थियों के लिए अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन में किसी एक विकल्प पर क्लिक करने के बाद जब तक फाइनल सबमिट नहीं करते हैं तब तक विकल्प बदल सकते हैं। ऑफलाइन में ओएमआर सीट पर एक बाद विकल्प को कलर करने के बाद बदलने का मौका नहीं होता था। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली 9:30 से 12:30 बजे तक तथा दूसरी पाली 2:30 से 5:30 बजे तक होगी। पहली पाली में 8:30 बजे के बाद और दूसरी पाली में 1:30 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए परीक्षार्थियों को समय से पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

----

एक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे

प्रश्नपत्र ए, बी व सी तीन पार्ट में बंटा होगा। पार्ट ए में 20 प्रश्न होंगे जिसमें 15 बनाना है। पार्ट बी में 50 प्रश्नों में 35 बनाना है। दोनों पार्ट में एक प्रश्न के लिए दो अंक मिलेंगे। तीसरे पार्ट सी में 75 प्रश्नों में से 25 बनाना है। इसमें एक प्रश्न के लिए 4 अंक हैं। सभी पार्ट में एक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

---

टाइम, स्पीड व एक्यूरेसी का महत्व

रांची विवि के पीजी जूलॉजी विभाग के प्रो. आनंद ठाकुर ने कहा कि अब जो समय बचा है वह रिविजन का है। जो पढ़े हैं उसी को बार-बार देखें। उन्होंने कहा कि परीक्षा हॉल में टाइम, स्पीड व एक्यूरेसी का महत्व होता है। किसी प्रश्न को अधिकतम दो बार पढ़ें फिर भी समझ में नहीं आ रहा है तो उसे छोड़कर आगे बढ़ें। दूसरे राउंड में छूटे हुए को देख लें। शुरुआत सामान्य: पार्ट सी से करें। इस पार्ट के लिए 1:30 घंटा दें। परीक्षा हॉल में तनाव बिल्कुल नहीं लें। क्योंकि प्रश्न अधिक रहते हैं, लेकिन हल कम ही करना होता है। प्रो. ठाकुर ने कहा कि लाइफ साइंस में बायोकेमिस्ट्री, सेल, मॉलीक्यूलर बायोलॉजी, डेवलेपमेंटल बायोलॉजी, इकोलॉजी, इवोल्यूशन, हृयूमन एंड प्लांट फिजियोलॉजी टॉपिक को ठीक से देख लें।

----

शुगर से ग्रसित ले जाएंगे फ्रूट्स

शुगर से ग्रसित विद्यार्थियों को परीक्षा हॉल में शुगर से संबंधित गोलियां या फल जैसे सेब, संतरा, केला और पारदर्शी पानी की बोतलें ले जाने की अनुमति दी गई है। हालांकि उन्हें चॉकलेट, कैंडी, सैंडविच आदि पैक किए गए खाद्य पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.