Move to Jagran APP

CRPF: रांची में सीआरपीएफ ने हर्षोल्लास के साथ मनाया अपना 80वां वर्षगांठ

पूरे देश के साथ ही झारखंड के रांची मेें भी सीआरपीएफ का 80वां स्थापना दिवस बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 05:16 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 05:16 PM (IST)
CRPF: रांची में सीआरपीएफ ने हर्षोल्लास के साथ मनाया अपना 80वां वर्षगांठ
CRPF: रांची में सीआरपीएफ ने हर्षोल्लास के साथ मनाया अपना 80वां वर्षगांठ

रांची, जासं। पूरे देश के साथ ही झारखंड के रांची मेें भी सीआरपीएफ का 80वां स्थापना दिवस बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर ग्रुप केंद्र, सीआरपीएफ, रांची में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन के मुख्य अतिथि मनीष सच्चर, पुलिस उपमहानिरीक्षक, सीआरपीएफ ने सर्वप्रथम क्वार्टर गार्ड पर सलामी ली एवं सीआरपीएफ के अमर शहीदों की शहादत को नमन करते हुए शहीद स्मारक जाकर उन्हें पुष्पांजलि अर्जित करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

loksabha election banner

इस अवसर पर उन्होंने वहां उपस्थित अधिकारियों और जवानों को इस पावन अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि वीर शहीदों की शहादत हमारे लिए प्रेरणास्त्रोत हैं जो हमें हौसला एवं हिम्मत देती है। उन्होंने कहा कि हमारा बल विश्व का सबसे बड़ा अद्र्धसैनिक बल है और यह महान बल न केवल देश की आंतरिक सुरक्षा के प्रति सजग एवं सचेत है बल्कि सामाजिक सरोकार एवं मानवता के प्रति भी उतना ही प्रतिबद्ध है।

उन्होंने बताया कि जहां एक तरफ झारखंड राज्य में तैनात सीआरपीएफ नक्सलियों का सामना कर उन्हें मुहंतोड़ जवाब दे रही है, वहीं दूसरी तरफ सामाजिक कार्यों को भी पूरी जिम्मेदारी के साथ निभा रही है। सीआरपीएफ द्वारा समय-समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है। पिछले वर्ष में लगभग 1500 यूनिट रक्तदान कर ब्लड बैंकों को सौंपा है, साथ ही पूरे राज्य में दुर्लभ रक्त समूह के कार्मिकों को चिन्हित कर रखा है ताकि आवश्यकता पडऩे पर किसी जरूरतमंद को तत्काल प्रभाव से रक्त उपलब्ध कराया जा सके।

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। सीआरपीएफ द्वारा झारखंड राज्य के सूदुर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कौशल विकास योजना के तहत सैकड़ों लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करवाया गया जिससे आज वह एक अच्छे जीवन-यापन के योग्य हैं। साथ ही समय-समय पर सिविक एक्शन प्रोग्राम के माध्यम से सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक सामग्री एवं चिकित्सा सुविधा मुहैया कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि हमारे महान बल की गौरवमयी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए झारखंड सेक्टर, सीआरपीएफ द्वारा झारखंड राज्य में नक्सलियों के विरुद्ध निरंतर अभियान चला रही है। राज्य के विभिन्न भागों में फैले नक्सलवाद को जड़ से समाप्त करके कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में सीआरपीएफ ने बड़ी अहम भूमिका निभाई है तथा भविष्य में भी अपने वीरतापूर्वक कार्यों से देश व राज्य की एकता एवं अखंडता को अक्षुण्ण रखने हेतु प्रयत्नशील रहेगी।

दो जुलाई 2010 को झारखंड राज्य के रांची में सेक्टर कार्यालय की स्थापना की गई थी जिसके अधीन वर्तमान में 4 परिचालन रेंज कार्यालय, दो ग्रुुप केंद्र, 20 बटालियन, 2 कोबरा बटालियन एवं एक दुरुस्त कार्य बल बटालियन तैनात है जो मुख्य रूप से नक्सल विरोधी अभियान में कार्यरत है। पिछले वर्ष के दौरान झारखंड राज्य में सीआरपीएफ के हाथों कई इनामी नक्सली मारे गए एवं कई नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है।

सीआरपीएफ के सफल अभियान के मद्देनजर कई इनामी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है एवं भारी मात्रा में हथियार, आइडी एवं विस्फोटक पदार्थ बरामद किया गया है। झारखंड सेक्टर के अस्तित्व में आने के उपरांत सीआरपीएफ के जवानों को उनके अदम्य साहस एवं वीरता तथा सराहनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया, जिसमें शौर्य चक्र, राष्ट्रपति का पुलिस वीरता पदक, वीरता पदक, पराक्रम पदक, महानिदेशक का डिस्क एवं महानिदेशक तथा पुलिस महानिरीक्षक द्वारा प्रशंसा पत्र शामिल है।

यह झारखंड राज्य में तैनात बल के अधिकारियों एवं जवानों की निष्ठापूर्ण देशसेवा एवं बहादुरीपूर्ण कार्यों को स्वत: ही स्पष्ट करता है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि महोदय ने बताया कि देश के प्रति अहम जिम्मेवारी जो हमें सौंपी गई है, उसे हमारे बहादुर जवान बड़े हौसले, हिम्मत एवं तत्परता से निभा रहे हैं। हमारे बहादुर जवानों के अदम्य साहस और वीरता के कारण नक्सलियों को करारा जवाब दिया जा रहा है जिससे नक्सलियों को अपना कदम पीछे लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

कार्यक्रम के अंत में ग्रुप केंद्र, रांची सहित झारखंड में तैनात सभी बटालियनों में बड़ा खाना का आयोजन किया गया। आयोजन में दीपक बनर्जी, पुलिस उपमहानिरीक्षक, अमिय सरकार, पुलिस उपमहानिरीक्षक, प्रभात संदवार, कमांडेंट, कैलाश, कमांडेंट, विकास पांडे, कमांडेंट सहित सीआरपीएफ के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.