रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड व बांग्लादेश के बीच बह रही नदी की लहरों पर पूर्व से ही गोवंश की तस्करी के खुलासे होते रहे हैं, अब एक नया मामला उजागर हुआ है। ये लहरें मोबाइल के तस्करों के लिए वरदात साबित हो रही है। झारखंड के विभिन्न इलाकों में चोरी व लूट के मोबाइल देखते ही देखते भारत की सीमा पार कर इसी नदी की लहरों से होते हुए बांग्लादेश में पहुंच रहे हैं। एक दिन पूर्व झारखंड के साहिबगंज जिले की पुलिस ने एक ऐसे ही नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है।

चोरों के लिए कुख्यात रहा साहिबगंज के तीन पहाड़ के इलाके के आठ चोर अलग-अलग जगहों से दबोचे गए हैं, जिनके पास से चोरी के 122 मोबाइल भी बरामद कर लिए गए हैं। ये चोर बड़हरवा व बभनगामा इलाके से पकड़े गए हैं। बात चोरी-लूट के मोबाइल की हो रही हो और रांची की चर्चा न हो तो अधूरा-अधूरा सा लगता है। यहां हर माह सैकड़ों मोबाइल गायब हो रहे हैं। इसका अंदाजा जिले के सभी थाने में सन्‍हा की मोटी हो चुकी फाइल देखकर ही लगाया जा सकता है।

एक दिन पहले ही रांची के लोअर बाजार थाना क्षेत्र के बहूबाजार में सब्जी खरीद रही महिला ने अपने पति को फोन कर बताया कि सब्जी बाजार में मोबाइल की चोरी होती है। जैसे ही उसने अपनी बैग में मोबाइल रखा, चोरों ने उसका मोबाइल ही उड़ा लिया। मोबाइल चोरी के इस नेटवर्क में तीन पहाड़ का इलाका इसलिए भी कुख्यात रहा है कि वहां के शातिरों ने बच्चों की एक फौज खड़ी कर ली है, जिनका काम ही मोबाइल उड़ाना है। 24 घंटे के भीतर राज्य में घटित कई घटनाएं सुर्खियां बनी हैं।

राज्य में महज दो घंटे के भीतर 16 डीएसपी का स्थानांतरण आदेश रद होना और फिर 12 डीएसपी के स्थानांतरण की सूची जारी होना विभाग की कार्यशैली पर सवाल खड़ा कर रहा है। यह पहली बार नहीं हुआ है। 30 सितंबर को भी छह डीएसपी के तबादले की अधिसूचना को महज दो घंटे के भीतर विलोपित कर दिया गया था। रामगढ़ में मां भगवती पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में पुलिस ने आनंद कटियार नामक एक युवक को गिरफ्तार किया है, जिससे पूछताछ जारी है।

रांची से पशु क्रूरता पर एक मामला चर्चा में है। यहां एक बिल्ली की मौत का मामला थाने पहुंच गया है। आरोप बिल्ली की हत्या की है, जिसमें बिल्ली के मालिक ने रांची के लोअर बाजार थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी है। बिल्ली के शव का पोस्टमार्टम भी कराया जा चुका है। रांची के ही पुरानी रांची इलाके में ईंट-बालू के सप्लायर सेराज अनवर को गोली मार दी है। सेराज जख्मी है। पूरे मामले की जांच जारी है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021