रांची। इन दिनों धार्मिक टैटू में युवा अपनी रुचि ज्यादा दिखा रहे हैं। स्वास्तिक, ओम, देवी-देवताओं की आकृति युवा ज्यादा पसंद कर रहे हैं। सोच तो लिया कि टैटू करवाना है लेकिन बनते वक्त कितना दर्द होगा, कोई साइड इफैक्ट तो नहीं हो जाएगा, बनने के बाद कैसा दिखेगा, कितने पैसे लगेंगे, ऐसे कई सवाल मन में होते हैं। पहला टैटू बनवाने का इरादा जितना जोश दिलाने वाला है, उतना ही डराता भी है। यह युवतियों के बीच भी खूब चलन में है, ओम व स्वास्तिक को लोग अपने हाथों में बनवाना पसंद करते हैं, युवाओं का कहना है की इससे मन शात रहता है।

कई जगह पर हैं टैटू आर्टिस्ट
इन दिनों बॉडी टैटू का क्रेज युवाओं में बढ़-चढ़कर देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि शहर में कई टैटू आर्टिस्ट इन दिनों काम कर रहे हैं। रांची में कई जगह पर टैटू बनाने का काम होता है जैसे- पंचवटी प्लाजा, सर्कुलर रोड स्थित मॉल, स्प्रिंग सिटी के सामने मेहंदी और टैटू बनाने वाले बैठा करते हैं।

इस तरह के डिजाइन हैं खास
धार्मिक टैटू में त्रिशूल से लेकर ओम, स्वास्तिक, गणेश की आकृति सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। कई लोग दो तरह के डिजाइन को मिक्स करवा कर भी टैटू बनवाते हैं। धार्मिक टैटू में क्रॉस भी लोग बनवाना पसंद करते हैं।

ताकि टैटू रहे संक्रमण रहित
ध्यान दें कि टैटू आर्टिस्ट आपके सामने ही नीडल पैकेज खोले, इंक कप नया होना चाहिए। साथ ही पूरी प्रक्रिया के दौरान आर्टिस्ट ग्लव्स पहने रहे। नीडल का दोबारा इस्तेमाल कई तरह की गंभीर बीमारिया दे सकती है।

अलग-अलग हैं दरें
टैटू पार्लरों में टैटू बनवाने की कीमत अलग-अलग होती है। टैटू के डिजाइन और साइज के अनुसार कीमत बदल जाती है। जाने से पहले ही अलग-अलग पार्लरों में फोन करने अपनी डिजाइन और कीमत डिस्कस कर लें ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। टैटू दो तरह के होते हैं, एक टैटू जो आपके साथ जीवन भर रहेगा और दूसरा वह जो लगभग सप्ताह बाद हट जाएगा। अगर आप परमानेंट टैटू बनवाना चाहते हैं, तो पहले ये सोचिए की कलर बनवाना है या ब्लैक एंड वाइट। अगर आप कलर टैटू बनवाना चाहते हैं तो आपको 800 रुपये प्रति स्क्वायर इंच और ब्लैक एंड व्हाइट के लिए 600 रुपये प्रति स्क्वायर इंच खर्च करना होगा। अगर आप टेंपररी टैटू बनवाना चाहते हैं तो 500 रुपये प्रति डिजाइन कलर के लिए और 200 रुपये प्रति डिजाइन ब्लैक एंड व्हाइट के लिए देना होगा।

सज रहा है पियरसिंग का भी बाजार
टैटू के साथ-साथ अब पियरसिंग का बाजार भी सजने लगा है। युवा इस ओर भी अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पियरसिंग का बाजार अभी छोटा है, युवा अभी ईयरपियरसिंग और आईब्रोपियरसिंग तक सीमित हैं।

टैटू का कितना है क्रेज
बॉलीवुड और क्रिकेटर स्टारों ने टैटू को स्टाइल स्टेटमेंट बना दिया है। टैटू बनवाने का क्रेज न सिर्फ लड़कों में बल्कि लड़कियों में भी नजर आता है। लड़के गर्दन, बाह और सीने पर टैटू बनवाते हैं, वह ज्यादातर गणेश व ओम को साथ में बना कर बनाई गई डिजाइन पसंद करते हैं। टैटू का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कॉलेज गोइंग लड़के-लड़कियों में इसका ज्यादा क्रेज है। कलाम कहते हैं धीरे- धीरे इसका व्यापार बढ़ता जा रहा है और अभी और बढ़ेगा। -कलाम, टैटू आर्टिस्ट।
---
जानें, क्या कहते हैं युवा
मैं शाती चाहता हूं। मैं गणेश भगवान की आकृति अपने हाथों पर बनवाना चाहता हूं। हालाकि टैटू बनवाने में दर्द होता है लेकिन बनने के बाद अच्छा दिखता है।
-अनिल, लालपुर।
---
मैं अपने शरीर पर कोई ऐसी चीज बनवाना चाहता था, जो किसी के पास ना हो। मैंने एक टैटू बनवाया है जिसमें शिव का त्रिशूल और ओम लिखा है।
-मनोज, लालपुर।
---
मुझे टैटू का बहुत शौक है। मैंने अपनी मा का नाम भी अपने हाथ पर लिखवाया है और दूसरे हाथ में ओम बनवाया है। -संतोष, लालपुर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस