Move to Jagran APP

Covid 19 Vaccine: झारखंड में इस दिन से लगेगा 18+ कोरोना वैक्‍सीन, CM हेमंत करेंगे बड़ा एलान

Covid 19 Vaccine झारखंड में 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शुरू हो सकता है। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन संभवत आज इसका एलान करेंगे। भारत बायोटेक से 1.34 लाख कोवैक्सीन की डोज झारखंड को मिल चुकी है। कोविशील्ड की एक लाख डोज आज मिलने की उम्‍मीद है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 05:02 AM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 08:42 PM (IST)
Covid 19 Vaccine: झारखंड में इस दिन से लगेगा 18+ कोरोना वैक्‍सीन, CM हेमंत करेंगे बड़ा एलान
Covid 19 Vaccine: अब राज्य में 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो सकता है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Covid 19 Vaccine झारखंड में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों का टीकाकरण एक-दो दिन में शुरू होगा। राज्य में इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्‍सीन देने की कवायद तेज हो गई है। झारखंड को सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड की एक लाख डोज शनिवार को आवंटित हो गई। इससे पहले, भारत बायोटेक से 1.34 लाख कोवैक्सीन की डोज झारखंड को मिल चुकी है। इससे, 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए 2.34 लाख डोज वैक्सीन उपलब्ध हो गई है। राज्य सरकार इस स्थिति में पहुंच गई है कि इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू किया जा सके। राज्य सरकार ने हालांकि अभी तक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने की तिथि की घोषणा नहीं की है, लेकिन शीघ्र टीकाकरण शुरू करने का लगातार प्रयास चल रहा है।

loksabha election banner

इधर, कृषि एवं पशुपालन मंत्री बादल ने गिरिडीह में 15 मई से इस आयु के लोगों के टीकाकरण शुरू होने की बात कही है। इधर, शनिवार को राज्य में 23,856 लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें 8,831 लोगों को पहली तथा 15,025 लोगों को दूसरी डोज का टीका लगा। हाल के दिनों में पहली डोज से अधिक दूसरी डोज का टीकाकरण हो रहा है। बता दें कि अबतक 27,21,466 लोगों को पहली डोज तथा 5,74,774 लोगों को दूसरी डोज का टीकाकरण हो चुका है। 22 मार्च तक पहली डोज लेनेवाले हेल्थ केयर वर्कर्स में 75 फीसद, फ्रंटलाइन वर्कर्स में 73 फीसद तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों में 46 फीसद दूसरी डोज का भी टीका ले चुके हैं।

18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण के लिए एक लाख और वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड की लगभग एक लाख डोज शनिवार को रांची पहुंचने की उम्मीद है। इससे पहले, भारत बायोटेक से 1.34 लाख कोवैक्सीन की डोज झारखंड को मिल चुकी है। कोविशील्ड के एक लाख डोज मिलने के बाद अब राज्य में 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शीघ्र शुरू हो सकता है। बताया जाता है कि राज्य सरकार पर्याप्त डाेज उपलब्ध होने के बाद ही इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करना चाहती है ताकि बीच में वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने पर टीकाकरण बंद न हो।

इधर, शुक्रवार को 22,474 लोगों का टीकाकरण हुआ। इसमें 8,186 लोगों को पहली तथा 14,288 लोगों को दूसरी डोज का टीका लगा। पहली डोज लेनेवालों में 344 हेल्थ केयर वर्कर्स, 1,688 फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के 6,154 नागरिक शामिल हैं। इसी तरह, दूसरी डोज लेनेवालों में 324 हेल्थ केयर वर्कर्स, 1,273 फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के 12,691 नागरिक शामिल हैं।

रांची सदर अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लगाने में मदद करे केंद्र

राज्य सरकार ने रांची सदर अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लगाने में सहयोग का अनुरोध केंद्र सरकार से किया है। स्वास्थ्य विभाग ने झारखंड हाईकोर्ट के निर्देश पर ऑक्सीजन टैंक की स्वीकृति व इसे लगाने में सहयोग की मांग केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से की है। बता दें कि झारखंड हाईकोर्ट ने सदर अस्पताल, रांची में टैंक लगाने में आ रही समस्या को देखते हुए राज्य सरकार को इसके लिए केंद्र सरकार को आवेदन देने को कहा था।

मंत्री ने सदर अस्पताल में ऑक्सीजन बाधित होने की घटना का दिया जांच का आदेश

इधर, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रांची सदर अस्पताल में गुरुवार काे मेनिफोल्ड रूम में मॉक्स रेगुलेटर लीकेज के कारण ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित होने की घटना की जांच का आदेश विभाग के अपर मुख्य सचिव को दिया है। उन्होंने अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कहा कि यदि इसमें किसी कर्मी की लापरवाही सामने आती है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई होनी चाहिए। मंत्री ने कहा कि इस विषय को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से बातचीत हुई है। उनके निर्देश पर ही इस पूरे मामले की निष्पक्षता से जांच विभाग और उपायुक्त दोनों को करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि यह काफी गंभीर विषय है। भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इस पर ध्यान रखा जाएगा। 

विधायक निधि से एंबुलेंस मुहैया कराएंगे कांग्रेस विधायक

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री डा. रामेश्वर उरांव ने कहा है कि कांग्रेस के विधायकों को निर्देश दिया जा चुका है कि वे अपने क्षेत्रों में विधायक निधि से एंबुलेंस मुहैया कराएं। ऐसा होने से संक्रमण फैलने की स्थिति में लोगों की मदद की जा सकेगी। उरांव ने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पाबंदियां जरूरी हैं। इसी कारण राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का अनुपालन कराया जा रहा है। इसमें आम लोगों का भी सहयोग जरूरी है।

डा. रामेश्वर उरांव प्रदेश कांग्रेस भवन में राहत एवं निगरानी समिति के कंट्रोल रूम में लोगों की परेशानियों को सुनने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोर नाथ शाहदेव, अमूल्य नीरज खलखो, डा. पी. नैयर, आदित्य विक्रम जायसवाल, सतीश पाल मुंजीनि आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.