रांची, जासं। कोरोना  वायरस  को देखते हुए रेलवे ट्रेनों कि कोच में आइसोलेशन वार्ड तैयार कर रहा है। रांची रेल डिवीजन 60  कोच को आइसोलेशन वार्ड का स्वरूप दिया जा रहा है। हटिया डिपो में इसे लेकर काम लगाया गया है। अब तक चार डिब्बों में काम शुरू हो गया है पिछले 4 दिनों से इसे लेकर डिब्बों में तेजी से काम चल रहा है। दक्षिण पूर्व रेलवे आने वाले चारों डिवीजन में कुल 329 डिब्बों में आइसोलेशन वार्ड बनाना है। खड़गपुर में 160 कोच , हटिया में 60 कोच, टाटानगर में 20 और संतरागाछी में 89 कोचों में काम लगाया गया है। 

इसे लेकर जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा। एक कोच में  9  बेड तैयार किए जा रहे हैं । साथ बेड पर  मरीजों को आइसोलेशन में रखा जाएगा और दो बेड  चिकित्सकों के लिए  आरक्षित रहेंगे ।  यानी  60 कोच में  540 मरीजों को आइसोलेशन में भर्ती किया जा सकता है। एक कोच में 3 शौचालय और एक बाथरूम होगा। काम स्लीपर कोच में लगाया गया है।

उलेखनीय है कि दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम ने रांची रेल डिवीजन को पत्र लिखकर ट्रेनों के डिब्बों में आइसोलेशन बेड तैयार करने को कहा था ।  आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए 15 वर्ष पुराना स्लीपर कोच, इंडियन शौचालय जो लकड़ी से बना होगा, वहां मग, बाल्टी, साबुन की व्यवस्था करने, वाश बेसिन लगाने, दो ऑक्सीजन सिलेंडर, दोनों मिडिल बर्थ को हटाने, खिड़की में मछरदानी नेट लगाने, तीन कूड़ेदान रखने, बांस से बने चटाई को बात कही है।

फिलहाल इस संबंध में काम शुरू हो गया है रेलवे का प्रयास है कि जल्द से जल्द आइसोलेशन कोच को तैयार कर लिया जाए। इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है। नीरज कुमार, सीपीआरओ, रांची रेल मंडल

गरीबों के लिए बनेगी प्रदेश कांग्रेस राहत निगरानी समिति

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के वित्त व खाद्य आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव की अध्यक्षता में गुरुवार को प्रदेश कार्यालय में हुई बैठक में कोरोना वायरस कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थिति पर चर्चा हुई। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने मौजूदा हालात में अत्यंत निर्धन, फुटपाथ पर जीवन बसर करने वाले तथा गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले परिवारों को मदद पहुंचाने के लिए प्रदेश कांग्रेस राहत निगरानी समिति (कोविड-19) के गठन का निर्णय लिया है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर यह निर्णय लिया गया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव की अध्यक्षता में गठित समिति के को-ऑर्डिनेटर रोशन लाल भाटिया होंगे, जबकि सदस्य के रूप में प्रदीप तुलस्यान, केशव महतो कमलेश, आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और राजेश गुप्ता को शामिल किया गया है। इस समिति का प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम तीन अप्रैल से ही रांची स्थित पार्टी मुख्यालय में काम करने लगेगा।  सभी जिलों और प्रखंड मुख्यालयों में भी इसी तरह की समिति गठित की जाएगी।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस