Move to Jagran APP

Coronavirus Tips: कोरोना से बचाव को ठंडी चीजों से करें परहेज, पीने-नहाने में गर्म पानी का करें इस्तेमाल

India Coronavirus Updates चिकित्सकों के अनुसार गर्म पानी से नहाना स्किन के लिए फायदेमंद शरीर के मानसिक और भावनात्मक तनाव में करता है कम

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 03:43 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 04:55 PM (IST)
Coronavirus Tips: कोरोना से बचाव को ठंडी चीजों से करें परहेज, पीने-नहाने में गर्म पानी का करें इस्तेमाल
Coronavirus Tips: कोरोना से बचाव को ठंडी चीजों से करें परहेज, पीने-नहाने में गर्म पानी का करें इस्तेमाल

रांची, जासं। कोरोना के बढ़ते मामले के बीच इसे नियंत्रित करना सरकार के लिए चुनौती बनती जा रही है। हर दिन सैकड़ों की संख्या में संक्रमित की पहचान हो रही है। नए मामले के बीच पुराने मामले अलग से पीड़ादायक साबित हो रहे हैं। लोग भी नियंत्रण व रोकथाम को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना कैसे हारेगा। चिकित्सक लगातार मरीजों को सावधानी बरतने के लिए सलाह दे रहे हैं।

loksabha election banner

रिम्स के चिकित्सक डॉ प्रदीप भट्टाचार्य ने बताया कि लोग जितना खुद को साफ और हाइजीन रखेंगे, संक्रमण का खतरा उतना ही कम होगा। उन्होंने बताया कि जितना हो सके ठंडी चीजों से परहेज करना है और पीने से लेकर नहाने तक में गर्म पानी का इस्तेमाल करना है। यह वैक्टरिया मारने के लेकर स्किन के किए काफी लाभदायक है। उन्होंने कहा कि गर्म पानी से नहाना सबसे बेहतरीन और व्यवस्थित चीजों में से एक है जो मानव शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

गर्म पानी से नहाना शरीर को डिटॉक्स करता है और मानसिक और भावनात्मक तनाव को कम कर सकता है। इसके अलावा शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है, साथ ही शरीर के सूजन को भी कम करता है। इस तरह से नहाना माइल्ड डिटॉक्सिफिकेशन का एक रूप है, जिसमें आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने और त्वचा की शुद्धि के चरणों के माध्यम से आपकी मेटाबॉलिक रेट में वृद्धि होती है।

रोजाना गर्म पानी पीने के फायदे

  • अधिकतर पेट की बीमारी दूषित पानी से होती हैं, अगर पानी को गर्म कर फिर ठंडा कर पिएं तो पेट की अधिकांश बीमारियां दूर हो जाएंगी।
  • अगर भूख ना लगे तो एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस और काली मिर्च, नमक डालकर पिएं। सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पिया करें। आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और पाचन प्रणाली भी सही रहेगा।
  • रोजाना गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। पानी पीने से एसिडिटी हटती है, क्योंकि पानी पेट साफ रखता है।
  • सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना पानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है। पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है।
  • सर्दी- जुकाम में रोज गुनगुना पानी पीने से आराम मिलता है। कुछ लोग ज्यादा ही ठंडा पानी पीते हैं। इससे गुर्दे खराब हो सकते हैं।
  • गुनगुना पानी पीने से आपकी स्कीन ग्लो करने लगेगी। वजन कम करने के लिए ठंडे पानी की जगह गुनगुना गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।
  • दमा के मरीजों के लिए तला भुना खाने के बाद गर्म पानी पीना बहुत लाभदायक होता है। सुबह उठने के बाद गरम या गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पिया करें। इससे टॉक्सिक एलिमेंट शरीर से निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम भी सही रहता है।
  • अगर आपको हमेशा थकान महसूस होता है तो सुबह की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें। दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। इसलिए पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.