रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand, Bokaro Coronavirus News Update झारखंड में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। गुरुवार देर रात बोकारो में एक और नए मामले की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कुल पॉजिटिव मामले की संख्या बढ़कर 14 हुई, वही बोकारो में एक संक्रमित की मौत के बाद कुल 13 एक्टिव मामले हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बोकारो जिले में अब कुल 5 एक्टिव मामले है। देर रात स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। इसके अलावा रिम्स के ट्रॉमा सेंटर स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मलेशियाई कोरोना पॉजिटिव महिला के सैंपल की दोबारा जांच की गई थी। गुरुवार को उसका रिपोर्ट भी दोबारा पॉजिटिव मिला है। अब भी मलेशियाई महिला में वायरस का संक्रमण बरकरार है। बताते चले कि अब रांची में 7, बोकारो में 5 और हजारीबाग में 1 पॉजिटिव मामले एक्टिव हैं।जानकारी के अनुसार रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के लैब में देर रात कुछ और सैंपल की जांच जारी है। शुक्रवार की सुबह कुछ और पॉजिटिव मामले सामने आने की संभावना है।

मलेशिया मूल की कोरोना पॉजिटिव महिला में वायरस का संक्रमण अभी भी बरकरार है। उसके इलाज के क्रम में रिम्स कोरोना अस्पताल के डॉक्टरों ने उसके सैंपल की दोबारा जांच कराई, जिसमें गुरुवार को उसकी जांच रिपोर्ट अभी भी पॉजिटिव आई है। बता दें कि रांची के हिंदपीढ़ी के एक घर में रह रही तब्लीगी जमात की यह महिला जांच के बाद कोरोना संक्रमित पाई गई थी।

कोरोना के बढ़ते मरीजों को देख हिंदपीढ़ी क्षेत्र फिर 72 घंटे के लिए सील

कोरोना पॉजिटिव के पांच और नए मामले सामने आने के बाद पूरे हिंदपीढ़ी क्षेत्र को अभी और 72 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। पूरे क्षेत्र में पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है, ताकि लोग अपने घरों से बाहर न निकलें। उपायुक्त राय महिमापत रे ने बताया कि आवश्यक वस्तुओं के लिए वॉलिंटियर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है। हिंदपीढ़ी क्षेत्र में इन वॉलिंटियर्स के माध्यम से आवश्यक सामान लोगों के घर तक पहुंचाए जा रहे हैं। 

सभी संक्रमित लोगों को रिम्स आइसोलेशन सेंटर किया गया शिफ्ट

उपायुक्त ने बताया कि रांची में 7 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं, इनमें छह एक ही परिवार के हैं। 5 नए कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आए हैं। इन सभी व्यक्तियों को रिम्स के आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। जो नए पांच मामले कोरोना पॉजिटिव के आए हैं, उनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा चुकी है और जो भी उनके संपर्क में आए हैं उनकी सैंपलिंग का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से एक बार फिर से अपील की है कि अगर उनमें कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं या वे किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए हैैं या किसी अन्य शहर की यात्रा कर लौटे हैैं तो खुद जांच के लिए जिला प्रशासन से संपर्क करें। डीसी ने लोगों से यह भी अपील की है कि वो मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क के इस्तेमाल से कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है।

ड्रोन से पूरे इलाके की निगरानी 

रांची के एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि पूरे इलाके की निगरानी 4 ड्रोन कैमरे से की जा रही है। अनावश्यक रूप से घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के उल्लंघन करने के मामले में अब तक 70 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है। सैैंपलिंग में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस