Move to Jagran APP

Coronavirus के चलते RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्थगित, लोगों की मदद करेंगे स्‍वयंसेवक

कोरोना वाररस को लेकर बेंगलुरु में होने वाली आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्थगित कर दी गई। यह जानकारी अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ने दी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 09:54 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 11:36 AM (IST)
Coronavirus के चलते RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्थगित, लोगों की मदद करेंगे स्‍वयंसेवक
Coronavirus के चलते RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्थगित, लोगों की मदद करेंगे स्‍वयंसेवक

रांची, [संजय कुमार]। कोरोना वायरस के कारण राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ की बेंगलुरु में रविवार से होने वाली अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्‍थगित कर दी गई है। हालांकि कार्यकारी मंडल की बैठक आज चल रही है। केंद्र सरकार के एडवाइजरी के मुताबिक यह फैसला लिया गया है। महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से निपटने के लिए सामूहिक कार्यक्रम और जलसे को रोके जाने के फरमान के बाद एहतियात के तौर पर आरएसएस की ओर से यह फैसला किया गया है। कोरोना वाररस को लेकर बेंगलुरु में होने वाली आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्थगित कर दी गई। यह जानकारी अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ने दी। उन्‍होंने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के गाइडलाइन के मुताबिक प्रतिनिधि सभा को अगली सूचना तक के लिए रोक दिया गया है। संघ प्रमुख डॉ मोहन भागवत की अगुआई में यहां कार्यकारी मंडल की बैठक शनिवार को हो रही है।

prime article banner

अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्थगित, अब केवल कार्यकारी मंडल की होगी बैठक

बेंगलुरु के चेन्ननहल्ली में 15  से 17 मार्च तक होने वाली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक स्थगित कर दी गई है । यह बैठक कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए स्थगित की गई है । आरएसएस के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ने बैठक स्थगित होने की सूचना दी। अब शनिवार को केवल कार्यकारी मंडल की बैठक होगी।

जानकारी के अनुसार अब शनिवार को कार्यकारी मंडल की बैठक होगी। इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत, सर कार्यवाह भैय्याजी जोशी सहित सभी अखिल भारतीय अधिकारी, अखिल भारतीय कार्यकारणी के सदस्य, सभी क्षेत्र व प्रांत के संघचालक, कार्यवाह एवं प्रचारक भाग लेते है। ये सभी लोग 12 मार्च तक बैठक स्थल पर पहुंच गए थे।  शनिवार को कार्यकारी मंडल की बैठक अपने पूर्व निर्धारित समय पर शुरू हो गई। अगली बैठक कब होगी इसका निर्णय बाद में किया जाएगा। आज की बैठक में देश की वर्तमान परिस्थिति पर चर्चा होगी। कोरोना वायरस से निपटने पर भी चर्चा होगी। बैठक स्थल पर कोरोना वायरस के जांच की पूरी व्यवस्था की गई है। बिना जांच के किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

स्वयंसेवकों से समाज में जागरूकता लाने एवं प्रशासन की मदद करने की अपील

आरएसएस के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने संदेश जारी कर कहा है कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सूचना एवं परामर्श को देखते हुए बेंगलुरु में होने वाली अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा को स्थगित किया जाता है। सभी स्वयंसेवक अपने-अपने क्षेत्र में जागरूकता लाने एवं इस चुनौती का सामना करने के लिए शासन प्रशासन का सहयोग करें । प्रतिनिधि सभा की बैठक में पूरे देश एवं विदेश से भी करीब 15 सौ के लगभग प्रतिनिधि भाग लेते हैं।

इसमें संघ के साथ साथ 35 अनुषांगिक संगठनों के प्रतिनिधि भाग लेते हैं। सभी प्रतिनिधियों को मैसेज भेज कर सूचना दी जा रही है कि जो जहां है वहीं से लौट जाएं। उत्तर भारत से ट्रेन से जाने वाले इनमें से अधिकतर प्रतिनिधि रास्ते में ही हैं। हवाईजहाज से जाने वाले प्रतिनिधि घर से नहीं निकले थे। देवघर के विभाग प्रचारक कुणाल कुमार, बेगूसराय से विभाग संघचालक सुशील सिंह ने जागरण से बातचीत करते हुए कहा कि हमलोगों को सुबह में बैठक स्थगित होने की सूचना मिली। रास्ते से ही लौट रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.