Move to Jagran APP

तेजी से बदल रहा कोरोना वायरस, तीसरी लहर से बचना है तो खाने में इन चीजों को करें शामिल

कोरोना वायरस में तेजी से बदलाव आ रहे हैं। ऐसे में इसकी संक्रामकता और मनुष्यों पर प्रभाव को लेकर विज्ञानी लगातार शोध कर रहे हैं। हालांकि वर्तमान में मौजूद जितने भी वैरिएंट हैं उनपर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपलब्ध वैक्सीन बिभिन्न इफिकेंसी के साथ काम करती है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 08:10 AM (IST)
तेजी से बदल रहा कोरोना वायरस, तीसरी लहर से बचना है तो खाने में इन चीजों को करें शामिल
तीसरी लहर से बचना है तो खाने में इन चीजों को करें शामिल। जागरण

रांची, जासं। कोरोना वायरस में तेजी से बदलाव आ रहे हैं। ऐसे में इसकी संक्रामकता और मनुष्यों पर प्रभाव को लेकर विज्ञानी लगातार शोध कर रहे हैं। हालांकि वर्तमान में मौजूद जितने भी वैरिएंट हैं उनपर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपलब्ध वैक्सीन बिभिन्न इफिकेंसी के साथ काम करती है। इसलिए डाक्टर आमलोगों को जल्द से जल्द खुद को वैक्सीनेट कराने की सलाह देते हैं।

prime article banner

मगर इन सब के बीच सबसे जरूरी है अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखना। सदर अस्पताल की डाइटिशियन डॉ ममता कुमारी बताती हैं कि लोगों में कम एंडीबॉडी और बाजार में छूट मिलने की वजह से कुछ राज्यों में संक्रमण काफी चिंताजनक स्थिति में बढ़ रहा है। ऐसे में हमें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

संक्रमण से बचाएगी एंटी आक्सी़डेंट फूड

डॉ ममता बताती है कि रोज के खाने में कुछ चीजों को शामिल करके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। खाने में एंडी आक्सीडेंट फूड को शामिल करना बेहद जरूरी है। बेरीज, प्याज, लहसुन, अदरक, गाजर और यहां तक कि कद्दू सुपरफूड की गिनती में आते हैं। इसमें एंडी आक्सीडेंट के साथ विटामिन सी, बी, और ई की भरपूर मात्रा है। इन्हें हम रोज के खाने में शामिल में कर सकते हैं। इससे शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद मिलेगी।

विटामिन सी से युक्त भोजन

कोरोना संक्रमण के शुरूआत से ही बताया जा रहा है कि विटामिन सी से युक्त भोजन करें। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करने में बड़ा सहायक है। खाने में अमरूद, संतरा, आंवला बेरी, नींबू, आदि खट्टे फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा अपने डाइट में मोरिंगा, तुलसी के पत्ते, स्पिरुलिना, नीम, ग्रीन टी भी शामिल करें।

हल्दी से करें दोस्ती

एंटी इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर हल्दी के करक्यूमिन नामक एक एक्टिव योगिक होता है जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह जरूरी है। अपनी डाइट में हल्दी और काली मिर्च को जरूर शामिल करें। आयुर्वेद के अनुसार यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ सदियों पुराना आजमाया हुआ और परखा हुआ नुस्खा है। एक गिलास पानी में हल्दी दालचीनी लौंग, इलायची. केसर आदि डालकर इसे चाय के रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा हल्दी वाला दूध शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर पाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.