Move to Jagran APP

कोरोना में बहालियों पर भी ब्रेक, न तो नई वैकेंसी, न ही परीक्षा

राची कोरोना की मार विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यíथयों पर भी पड़ी है। रेपीएससी में न नई वेकेंसी निकल रही है और न नियुक्ति हो पा रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 01:37 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 01:37 AM (IST)
कोरोना में बहालियों पर भी ब्रेक, न तो नई वैकेंसी, न ही परीक्षा
कोरोना में बहालियों पर भी ब्रेक, न तो नई वैकेंसी, न ही परीक्षा

राची : कोरोना की मार विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यíथयों पर भी पड़ी है। न तो नई वैकेंसी निकल रही है और न प्रतियोगिता परीक्षाओं का आयोजन हो रहा है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) में पिछले आठ माह से कोई नई वैंकेंसी नहीं निकली है। वहीं, झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने अपनी कई परीक्षाएं टाल दी हैं। इनमें कई परीक्षाएं अप्रैल और मई माह में ही होनी थी। नई वैंकेंसी नहीं निकलने तथा परीक्षाएं नहीं होने से विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करनेवाले अभ्यíथयों में निराशा बढ़ती जा रही है।

loksabha election banner

जेएसएससी ने पिछले वर्ष 13 सितंबर को सामान्य योग्यताधारी स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2019 को लेकर ऑनलाइन आवेदन मंगाए थे। बाद में इसका संशोधित विज्ञापन जारी किया गया। बीच में विधानसभा चुनाव को लेकर लागू आचार संहिता के कारण नई बहाली नहीं निकल रही थी, लेकिन आचार संहिता खत्म होने के बाद भी कोई नई बहाली नहीं निकली। इधर, जेपीएससी ने लॉकडाउन अवधि में ही चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए आवेदन तो मंगाए, लेकिन इसने हाल के दिनों में होने वाली सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं की संभावित तिथिया टाल दीं। यहा तक कि परीक्षाओं का अपना कैलेंडर भी स्थगित कर दिया।

राची के एक छात्रावास में रहकर प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे दुर्गेश बताते हैं, बहाली नहीं निकलने से तैयारी में मन नहीं लगता। प्रतियोगिता परीक्षाओं की तिथिया तय होतीं तो वे लॉकडाउन का अच्छा उपयोग तैयारी में कर लेते। इस छात्रावास में रहकर तैयारी कर रहे कई छात्र लॉकडाउन में वापस अपने गाव भी लौट गए हैं।

------------------

नियोजन नीति का भी है पेंच :

नियोजन नीति को लेकर झारखंड हाई कोर्ट के आदेश के इंतजार में भी तृतीय श्रेणी के पदों पर नई बहाली की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा रही है। इसपर सरकार के रुख का इंतजार किया जा रहा है। ----------

मार्च में रद हुई सातवीं जेपीएससी, अभी तक अता-पता नहीं :

सबसे अधिक मार झारखंड लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यíथयों पर पड़ी है। दस वर्षो से जेपीएससी की तैयारी कर रहे काटाटोली निवासी रोहित अग्रवाल कहते हैं, यदि जुलाई माह तक विज्ञापन नहीं निकलता है, तो वे आयु सीमा पार हो जाने के कारण इसमें शामिल होने से वंचित हो जाएंगे।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.