Move to Jagran APP

छह पुलिसकर्मियों को कोरोना, धुर्वा थाने के एएसआइ भी संक्रमित, कुछ दिन पूर्व जगन्नाथपुर मंदिर में लगी थी ड्यूटी

जागरण संवाददाता रांची रांची में लंबे समय के बाद शुक्रवार को कोरोना बम फूटा है। एक सा

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 01:42 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 01:42 AM (IST)
छह पुलिसकर्मियों को कोरोना, धुर्वा थाने के एएसआइ भी संक्रमित, कुछ दिन पूर्व जगन्नाथपुर मंदिर में लगी थी ड्यूटी
छह पुलिसकर्मियों को कोरोना, धुर्वा थाने के एएसआइ भी संक्रमित, कुछ दिन पूर्व जगन्नाथपुर मंदिर में लगी थी ड्यूटी

जागरण संवाददाता, रांची : रांची में लंबे समय के बाद शुक्रवार को कोरोना बम फूटा है। एक साथ जिले से 27 पॉजिटिव मामले की पुष्टि हुई है। इनमें पांच अलग-अलग थानों के पुलिसकर्मी हैं। जबकि 6 मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती मरीज हैं। इसके अलावा 4 पॉजिटिव मामले चुटिया के गोसाई टोली के हैं। एक सदर अस्पताल का होम गार्ड है। दो की जांच सदर अस्पताल की ट्रूनेट मशीन में हुई थी। उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी है। एक कुसुम बिहार व दूसरा पथलकुदावा का रहने वाला है।

loksabha election banner

जिला प्रशासन ने कुछ थानों में भी कोविड टेस्ट कराया था। इसमें 5 अलग अलग थाने के पुलिसकर्मी के अलावा एक पुलिस लाइन का जवान भी संक्रमित हुआ है। बरियातू थाना का मुंशी भी संक्रमित हुआ है। वहीं अरगोड़ा थाना, हिदपीढ़ी थाना, चुटिया थाना, धुर्वा थाना के पुलिसकर्मी संक्रमित पाए गए हैं। धुर्वा थाना के जिस एएसआइ में कोरोना की पुष्टि हुई है कुछ दिन पूर्व उनकी ड्यूटी रथयात्रा के दौरान जगन्नाथपुर मंदिर में लगाई गई थी। मंदिर के भीतर सभी जिम्मा इन्हें दिया गया था। इनके साथ धुर्वा थाना के ही एक और पुलिसकर्मी वहां तैनात थे। ड्यूटी के दौरान दोनों कई लोगों के संपर्क में आए थे। संपर्क में आने वालों में कई राजनेता भी शामिल है।

सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद ने बताया कि लंबे समय के बाद एक साथ इतने पॉजिटिव मामले मिले है। रिपोर्ट आने के बाद से जिला प्रशासन फूल एक्टिव मोड में है। संक्रमित को कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 27 में से 5 को सीसीएल अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया है।

-------------------------

निजी लैब से मिले 7 पॉजिटिव मामले, 4 अस्पताल में भर्ती

इधर, 27 में से 7 पॉजिटिव मामले निजी लैब से मिले हैं। 2 मरीज पूर्व से मेडिका अस्पताल में भर्ती है, जिनकी कोरोना जांच के लिए सैंपल लेकर टेस्ट के लिए भेजा गया था। शुक्रवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। दोनों का इलाज मेडिका के ही कोविड वार्ड में चल रहा है। इसके अलावा 2 मरीज मेदांता अस्पताल में भर्ती हैं। दो दिन पूर्व निजी लैब में सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। उन दोनों का इलाज भी मेदांता के कोविड वार्ड में ही चल रहा है। जबकि पैथकाइंड लैब से मिले 3 पॉजिटिव मामले में एक चुटिया का रहने वाला है। जबकि 2 अन्य निजी क्लीनिक में भर्ती मरीज थे। तीनों को सीसीएल अस्पताल में शिफ्ट किया गया।

सभी संक्रमित मरीजों को ट्रेस कर कोविड अस्पताल में भर्ती करने की प्रक्रिया की जा रही है। इसके साथ ही सभी इलाकों में कंटेनमेंट जोन बनाकर कांटैक्ट ट्रेसिग जारी रहेगी। परिजनों के साथ आसपास के लोगों का भी सैंपल लेकर जांच की जाएगी।

-लोकेश मिश्रा, एसडीओ, रांची। पुलिसकर्मियों में कोरोना संक्रमण के फैलने से बढ़ी चिता, थानेदार से लेकर एसएसपी तक खतरे में

रांची के पांच थानों के पुलिसकर्मियों में कोरोना का संक्रमण मिलने से चिता बढ़ गई है। थानेदार से लेकर एसएसपी तक इसके खतरे के दायरे में आ गए हैं। केवल रांची के नए एसएसपी ही नहीं, पुराने एसएसपी पर भी खतरा मंडरा रहा है। चूंकि रांची के पांच थानों और एक पुलिस लाइन के पुलिसकर्मियों में कोरोना पॉजिटिव मिलना कांटेक्ट ट्रेसिग एसएसपी कार्यालय और आवास तक पहुंच सकती है। संक्रमितों में थाने के मुंशी, बॉडीगार्ड, एएसआई स्तर के पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मुंशी के संक्रमित रहने से एफआइआर के कागज थानेदार से साइन करवाते रहे हैं। थानेदार डीएसपी और एसएसपी कार्यालय तक गए हैं। सिटी एसपी ने थानेदारों और डीएसपी स्तर के पुलिसकर्मियों के साथ क्राइम मीटिग भी की है। तत्कालीन एसएसपी के पास सारे कागजात पहुंचते हैं। नए एसएसपी के पास सभी डीएसपी और कुछ थानेदार भी पहुंच चुके हैं। ऐसे में उन तक भी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि पुलिस महकमे में पॉजिटिव पाए गए पुलिसकर्मियों की कांटेक्ट ट्रेसिग और सभी की स्क्रीनिग से ही संक्रमितों की जानकारी मिल पाएगी। थाने होंगे सैनिटाइज, पुलिसकर्मियों का कराया जाएगा स्क्रीनिग :

रांची में जिन-जिन थानों में कोरोना संक्रमित मिले हैं वहां शनिवार की सुबह सैनिटाइज कराया जाएगा। साथ ही सभी का स्क्रीनिग भी कराया जाएगा। फिलहाल सभी पुलिसकर्मियों को थाने और बैरक में ही रहने का निर्देश दिया गया है। वे टेस्ट कराने से पहले अपने आवास नहीं जा सकेंगे। रांची के बारियातू थाना का मुंशी, हिदपीढ़ी के कांस्टेबल, अरगोड़ा थाने के एएसआई के अलावा धुर्वा थाना, चुटिया थाना के पुलिसकर्मी और पुलिस लाइन के एक कांस्टेबल में कोरोना संक्रमण पाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.