रांची, जासं। खूंटी जिला के मुरहू की एक 57 वर्षीय महिला बिरसी मुंडा की आंख में प्रेशर कुकर की सीटी घुस गई। जिसका सफलतापूर्वक ऑपरेशन शनिवार को मेडिका अस्पताल के डॉक्टरों ने किया और उसके आंखों के बीच में घुसे प्रेशर कुकर की सीटी को निकाला। प्रेशर कुकर की लंबाई करीब 7 सेमी और करीब 3 सेमी चौड़ी थी। यह घटना तब घटी जब महिला अपने घर में दाल बना रही थी।

काफी देर तक सीटी नहीं देने के कारण वह कुकर को देखने गई। सीटी को हल्का ऊपर उठाने के क्रम में वह उड़कर महिला की बायीं आंख में जा घुसी। उसे तत्काल स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया। जहां उसके जख्म की सिलाई की गई। वहा सिटी स्कैन जाच में पता चला कि महिला के बाएं आख और सिर के बीच की हड्डी के बीच सीटी फंसी हुई है।

शनिवार को डॉक्टरों ने उसका जटिल ऑपरेशन कर आख में धंसी सीटी को निकाला। हालांकि उसकी बायीं आख पूरी तरह डैमेज हो चुकी है। ऑपरेशन अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. आशीष जॉय, डॉ. अनिंद्या अनुराधा और उनकी टीम ने किया। देर होने से जा सकती थी मरीज की जान मेडिका अस्पताल की डॉ. अनिंद्या ने बताया कि मरीज के सिटी स्कैन में पता चला कि कुकर की सीटी अभी भी आख के अंदर है जो कि ब्रेन के काफी नजदीक है।

अगर आपरेशन में देर किया जाता तो ब्रेन में इंफेक्शन होने की संभावना थी। जिससे मरीज पैरालाइज या फिर उसकी जान भी जा सकती थी। उन्होंने बताया कि अब मरीज की स्थिति बेहतर है, लेकिन इस दुर्घटना में उसकी बायीं आख पूरी तरह डैमेज हो चुकी है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप