Move to Jagran APP

Lockdown Update: झारखंड में फिर लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन, कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई परेशानी

Lockdown India Update. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अधिकारियों से फीड बैक लिया जा रहा है। बाजार में अत्याधिक भीड़भाड़ है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 09:01 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 08:02 PM (IST)
Lockdown Update: झारखंड में फिर लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन, कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई परेशानी
Lockdown Update: झारखंड में फिर लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन, कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई परेशानी

रांची, राज्य ब्यूरो। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य में एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन लग सकता है। बुधवार को दिनभर इस मुद्दे पर विभागों में चर्चा होती रही। सरकार के स्तर पर सभी जिलों के उपायुक्तों से इस संबंध में फीडबैक लिया जा रहा है कि वहां की वर्तमान हालात क्या है। फीडबैक में मिले तथ्यों की समीक्षा की जाएगी, उसके बाद ही संपूर्ण लॉकडाउन पर ठोस निर्णय लिया जाएगा।

loksabha election banner

वर्तमान में कुछ छूट व शर्तों के साथ लॉकडाउन जारी है। इसका असर यह है कि बाजार में अत्याधिक भीड़भाड़ है। अब स्थिति यह है कि मंत्री, विधायक व पुलिसकर्मियों से लेकर आम आदमी तक में तेजी से कोरोना का संक्रमण फैलता जा रहा है। बढ़ते संक्रमण ने सरकार की परेशानी बढ़ा दी है। स्वयं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन होम क्वारंटाइन में हैं। विभागों में कोरोना वायरस का खौफ दिखने लगा है। हालांकि आपदा प्रबंधन प्रभाग की मानें तो इस संदर्भ में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है और ना ही कोई अनुशंसा की गई है।

कोरोना पर एक हुआ पक्ष-विपक्ष, सबके कार्यालय हुए बंद

झारखंड में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजनीतिक दलों ने भी एहतियात के तौर पर अपने कार्यालयों को बंद करना शुरू कर दिया है। झामुमो, भाजपा और कांग्रेस तीनों ही प्रमुख दलों ने अपने कार्यालयों को अगले आदेश तक बंद करने का निर्णय लिया है। उधर मंत्री मिथिलेश ठाकुर के घर पिछले दिनों पार्टी में शामिल हुए हटिया विधायक नवीन जायसवाल और बहरागोड़ा विधायक समीर महांती ने भी खुद को क्वारंटाइन कर लिया है।

सत्ताधारी दल झामुमो ने कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए अगले आदेश तक पार्टी के बरियातू स्थित केंद्रीय कार्यालय को बंद करने का निर्णय लिया है। पार्टी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 17 जिलों में होने वाली मीटिंग को भी फिलहाल स्थगित कर दिया है। झामुमो के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने यह यह जानकारी साझा की है। वहीं, मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने भी अपने हरमू रोड स्थित अपने प्रदेश मुख्यालय को फौरी तौर पर बंद कर दिया है।

दूसरी ओर भाजपा के कार्यालय प्रभारी हेमंत दास ने बताया कि नई कमेटी के विस्तार के बाद कार्यालय में अनावश्यक भीड़ की स्थिति देखी जा रही है। मौजूदा परिस्थिति में यह जोखिम भरा हो सकता है। यही वजह है कि हमने मुख्यालय को एहतियात के तौर पर बंद करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को अपने क्षेत्र में ही रहने को कहा गया है।

इधर, कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में किसी भी प्रकार की बैठक पर अगले आदेश तक रोक लगाई गई है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव के निर्देश पर कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश इस संदर्भ में पत्र जारी किया है। पार्टी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कार्यालय में अनावश्यक आकर भीड़ न लगाएं, बहुत आवश्यकता होने पर ही कार्यालय आएं।

विधानसभा में 33 फीसद उपस्थिति पर होगा काम

झारखंड विधानसभा में 33 फीसद कर्मियों की उपस्थिति में ही काम कराने का आदेश पदाधिकारियों को दिया गया है। साथ ही उन सभी पदाधिकारियों और कर्मियों को सात दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दिया गया है जो किसी संक्रमित के संपर्क में आए हैं। उपसचिव द्वारा जारी आदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सारी आवश्यक सावधानियां बरतने को कहा गया है। कार्यालय परिसर में गुटखा, तंबाकू आदि का उपयोग प्रतिबंधित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.