Move to Jagran APP

Jharkhand News: मतदाता सूची से नाम हटाने से संबंधी शिकायतों की होगी जांच, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश

निर्वाचन आयोग को लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम हटाए जाने की कई शिकायतें मिली थी। अब इसकी जांच की जाएगी। झसको लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को इन शिकायतों की जांच कर आवश्यक कार्रवाई के भी निर्देश दिए हैं। इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची की विसंगतियो को दूर करने के लिए एक्शन लिया है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Sat, 15 Jun 2024 04:46 PM (IST)
Jharkhand News: मतदाता सूची से नाम हटाने से संबंधी शिकायतों की होगी जांच, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश
मतदाता सूची से नाम हटाने से संबंधी शिकायतों की होगी जांच

राज्य ब्यूरो, रांची। लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम हटाए जाने की कई शिकायतें चुनाव आयोग को मिली थी। अब इसकी जांच होगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने इन शिकायतों की नियमानुसार जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को दिए हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी इसी वर्ष नवंबर-दिसंबर में होनेवाले विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची की विसंगतियो को दूर करने को लेकर शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आवश्यक निर्देश दे रहे थे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिले के चुनाव अधिकारी दी जानकारी

इस क्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाता सूची से गलत ढंग से नाम हटाए जाने की कुछ शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनका नियमानुसार सत्यापन करते हुए कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि वोटर इंफारमेशन स्लिप के आवंटन के क्रम में बनाए गए एएसडी सूची से मिलान करते हुए मतदाता सूची से शिफ्टेड, डुप्लीकेट एवं मृत मतदाताओं का नाम नियमानुसार हटाए जाएं।

पहचान पत्र में बदलाव के दिए निर्देश

अभी भी जिन मतदाताओं के पास पुराना लेमिनेटेड मतदाता पहचान पत्र है, उसे बदलते हुए नए रंगीन मतदाता पहचान पत्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही किसी भी कारण अब तक छूटे मतदाताओं को भी मतदाता सूची से जोड़ने का कार्य किया जाए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि विधानसभा चुनाव निकट है। इसलिए पदाधिकारी अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए स्वच्छ मतदाता सूची के निर्माण कार्य की प्रक्रिया को गति दें।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी बीएलओ सुपरवाइजर घर-घर जाकर बीएलओ द्वारा किए गए कार्यों का सत्यापन करें। बीएलओ द्वारा सत्यापित घरों में से 10 प्रतिशत घरों का बीएलओ सुपरवाइजर भौतिक सत्यापन करें एवं मुख्यालय द्वारा दिए गए स्टिकर चिपकाएं।

एक जुलाई से जिलों का भ्रमण करेगी राज्य स्तरीय टीम

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में कहा कि एक जुलाई से मुख्यालय के पदाधिकारी जिलों का भ्रमण करेंगे। इस दौरान जिला कार्यालय द्वारा मतदाता सूची को स्वच्छ बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बताए गए मापदंडों के अनुरूप किये गए कार्यों की समीक्षा करेंगें।

ये भी पढ़ें-

JEE Advance की मेरिट लिस्ट में नहीं आया नाम, तो अब इन कोर्स से मिलेगा IIT में सीधे दाखिला; जानिए पूरा प्रोसेस

लोकसभा चुनाव के परिणाम में उलटफेर! I.N.D.I.A गठबंधन के गढ़ में BJP की सेंध, भाजपा की इन सीटों पर JMM का कब्जा