रांची, जासं। राजधानी रांची में शुक्रवार की सुबह आसमान मुख्य रूप से साफ है। सुबह से हल्की धूप खिली है। शहर के बाहरी इलाकों में हल्का कोहरा देखने को मिला, मगर सुबह सात बजे तक साफ होगा। शहर का तापमान सुबह छह बजे 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं आद्रता का स्तर 78 प्रतिशत तक है। आद्रता का स्तर कम होने से लोगों को कोहरे से राहत मिली है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री की एक बार में गिरावट देखने को मिल सकती है। इससे लोगों को ठंड के साथ कनकनी का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान आसमान मुख्य से साफ और मौसम शुष्क बना रहेगा।

मौसम विभाग के द्वारा जारी स्पेशल रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अगले दो सप्ताह के दौरान मौसम सामान्य रूप से शुष्क रहेगा। नवंबर के आखिरी सप्ताह और दिसंबर के पहले सप्ताह में राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। इस दौरान बारिश के कारण आद्रता बढ़ने से लोगों कोहरा और कनकनी का सामना करना पड़ेगा। जबकि तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी। अगले दो सप्ताह के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों का अधिकतम तापमान 25-30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकार्ड किया जाएगा। जबकि न्यूनतम तापमान तापमान दस डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

कृषि मौसम विभाग के अनुसार अगले दो सप्ताह में बारिश होने से सरसों और साग की फसल को फायदा होने की संभावना है। जबकि अन्य सब्जियों की फसल को नुकासन हो सकता है। अचानक ठंड बढ़ने से आलू की फसल को नुकसान हो सकता है। ऐसे में बारिश न होने और तापमान में गिरावट दर्ज किए जाने की स्थिति में किसान को फसल की हल्की सिंचाई करते रहनी चाहिए।

मौसम विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क बना रहा। राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान चाईबासा में 30.4 डिग्री रिकार्ड किया। जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान गोड्डा में 12.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

शहर             अधिकतम तापमान          न्यूनतम तापमान

रांची               27.4                             14.5

जमशेदपुर      30.4                              16.6

मेदिनीनगर     29.8                              12.9

Edited By: Kanchan Singh