Move to Jagran APP

रिम्स में बर्दाश्त नहीं होगी हड़ताल और ना किसी की गुंडागर्दी: रघुवर

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने डॉक्टरों-नर्सों को न केवल अपनी ड्यूटी ईमानदारी से पूरा करने का पाठ पढ़ाया, बल्कि चेताया भी कि अब मरीजों के इलाज में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 01:16 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 10:45 AM (IST)
रिम्स में बर्दाश्त नहीं होगी हड़ताल और ना किसी की गुंडागर्दी: रघुवर
रिम्स में बर्दाश्त नहीं होगी हड़ताल और ना किसी की गुंडागर्दी: रघुवर

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास की राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में मरीजों को एम्स की तरह चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की चिंता गुरुवार को साफ-साफ दिखी। हाल में यहां हुई हड़ताल, मरीजों को होने वाली परेशानी तथा इससे राज्य की छवि खराब होने का दर्द भी। शायद इसी कारण मुख्यमंत्री ने रिम्स आडिटोरियम में मिजिल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान की लांचिंग कार्यक्रम में डॉक्टरों-नर्सों को न केवल अपनी ड्यूटी ईमानदारी से पूरा करने का पाठ पढ़ाया, बल्कि चेताया भी कि अब मरीजों के इलाज में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा, रिम्स में डॉक्टरों और नर्सों की हड़ताल अब नहीं चलेगी। रिम्स में हाल ही में हुई हड़ताल को दुखद बताते हुए कहा कि डॉक्टर पढ़े-लिखे व्यक्ति होते हैं। उनसे इस तरह के व्यवहार की अपेक्षा नहीं की जा सकती। इससे राज्य की छवि धूमिल होती है। उन्होंने आम जनता से भी किसी तरह की शिकायत निदेशक से करने की अपील करते हुए कहा कि वे भी यदि यहां किसी कमी को लेकर दंगा-फसाद और गुंडागर्दी करेंगे तो नहीं चलेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के पैसे से डॉक्टरों को वेतन देती है। इसलिए मरीजों के इलाज में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्हें सेवा भावना से काम करना ही होगा। नौकरी छोड़कर जाना चाहते हैं तो अभी ही चले जाएं। उन्होंने ना‌र्म्स के अनुसार ड्यूटी नहीं करने वाले डॉक्टरों को भी चेताया कि अब ऐसा नहीं चलेगा। कहा, डॉक्टरों को प्रमोशन दिया, वेतन बढ़ाया। और पैसे चाहिए तो वो भी देंगे, लेकिन बाहर काम करने की इजाजत नहीं होगी।

डॉक्टर समाज के साथ धोखा न करें
मुख्यमंत्री ने कहा, डॉक्टर समाज के साथ धोखा न करें। सरकार जांच करा रही है कि डॉक्टर कौन से क्लिनिक और लैब में प्राइवेट प्रैक्टिस कर रहे हैं। मौके पर ही स्वास्थ्य सचिव निधि खरे को रिम्स के आसपास चल रहे क्लिनिकों की जांच कराने कराने का निर्देश दिया जहां रिम्स के डॉक्टर प्राइवेट प्रैक्टिस करते हैं। उन्होंने रिम्स के डॉक्टरों द्वारा चलाए जा रहे क्लिनिक तथा परिसर में चल रहे जांच केंद्रों को सील करने का भी आदेश दिया।

परिजनों के मिलने का समय हो निर्धारित
मुख्यमंत्री ने रिम्स में भर्ती मरीजों से परिजनों के मिलने का समय निर्धारित करने का निर्देश निदेशक को दिया। इसके लिए सुबह और शाम दो-दो घंटे निर्धारित रहेंगे। वे सुबह में ग्यारह बजे से एक बजे तथा शाम में पांच बजे से सात बजे तक मरीजों से मिल सकेंगे। कहा, रिम्स कोई मोरहाबादी मैदान या जुबली पार्क नहीं कि लोग जब चाहें पहुंच जाएं।

डॉक्टरों-नर्सों से हाथ जोड़कर अपील
मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों-नर्सों से हाथ जोड़कर अपील भी कि वे जो भी मरीज आएं उनके साथ अच्छा सा व्यवहार करें। कहा, इससे उनकी आधी बीमारी ऐसे ही दूर हो जाएगी। उन्होंने लोगों को तनाव से दूर रहने का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि सारी बीमारी की जड़ तनाव है। यह भी कहा कि डॉक्टर उनकी बातों को बुरा न मानें। वे सिर्फ सुधार चाहते हैं।

मातृ मृत्यु दर अधिक होने पर चिंता
मुख्यमंत्री ने राज्य में टीकाकरण की दर 8.8(राज्य गठन के समय) से बढ़कर 90 फीसद होने तथा शिशु मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से कम (एक हजार जन्म पर 29) होने को बड़ी उपलब्धि बताई। लेकिन मातृ मृत्यु दर के अभी भी राष्ट्रीय औसत से अधिक होने पर चिंता जताई। उन्होंने राज्य में 67 वर्षो क आजादी में राज्य में मात्र तीन मेडिकल कॉलेज होने की बात कहते हुए कहा कि इस सरकार ने तीन नए मेडिकल कॉलेज खोलने का काम किया। इससे अगले साल से एमबीबीएस की सीटें 300 से बढ़कर 600 हो जाएंगी।

रघुवर के बोल
-डॉक्टर प्रतिदिन दो-दो घंटे वार्ड में दें। बाकी समय ओपीडी चलाएं।
- डाक्टर, नर्स की जिम्मेदारी बेहतर चिकित्सा देने की है। अपने ज्ञान का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दें।
- शांति दौलत से नहीं गरीबों की सेवा से मिलती है। डॉक्टर इसे समझें।
- डॉक्टर का काम केवल चिकित्सा करना है। प्रबंधन के काम देखने के लिए प्रशासक नियुक्त किए गए हैं।
- डॉक्टर पर सरकार क्यों हुक्म चलाए? आप पढ़े-लिखे लोग हैं।
- सभी डॉक्टर गलत नहीं हैं, लेकिन एक-दो के कारण सबकी बदनामी होती है।
- मैं एक दिन रिम्स फिर आऊंगा। रिम्स में सभी जगहों पर डस्टबीन लगाए जाएं।
- रिम्स को बेहतर बनाने में सफाईकर्मियों से लेकर स्वास्थ्य सचिव, मंत्री में जुनून हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.