रांची, राज्य ब्यूरो। पेट्रोल और डीजल की मार झेल रही आम जनता को सरकार ने फौरी तौर पर करों में कटौती कर राहत दी है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कटौती के साथ-साथ तेल कंपनियों से भी छूट देने को कहा है। वहीं, राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के फैसले के तत्काल बाद पेट्रोल और डीजल पर ढाई रुपये की छूट देने की घोषणा की है। केंद्र व राज्य सरकार की इस घोषणा से झारखंड में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक कम हो जाएंगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ढाई रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की। केंद्र सरकार ने दोनों उत्पादों पर 1.5 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई। वहीं, तेल कंपनियों को अपने स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम एक रुपये प्रति लीटर कम करने का निर्देश दिया। जेटली ने राज्यों से भी अपील की कि वह भी पेट्रोल और डीजल पर 2.5 रुपये टैक्स घटाएं।

केंद्रीय वित्तमंत्री की इस घोषणा के तत्काल बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पेट्रोल और डीजल पर ढाई रुपये की कटौती की घोषणा की। उन्होंने इस संदर्भ में वाणिज्यकर विभाग के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है। हालांकि पेट्रोल और डीजल की वास्तविक कीमत सरकार के निर्णय के बाद कितनी कम होगी, यह अधिसूचना जारी होने के बाद ही स्पष्ट होगा।

जानिए, झारखंड में क्या होगा असर
उत्पाद वर्तमान कीमत टैक्स कटौती टैक्स घटने के बाद कीमत (अनुमानित)
पेट्रोल 82.46 रुपये 5.00 रुपये 77.46 रुपये
डीजल 79.72 5.00 रुपये 74.72 रुपये 

 

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस