रांची, राज्य ब्यूरो। रांची के बिरसा मुंडा स्मृति पार्क के निकट बने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों के आशियाने का सपना शीघ्र पूरा होगा। इस योजना के तहत आसपास के स्लम एरिया में रहने वाले गरीबों को आवास आवंटित किया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास 22 अक्टूबर को लाभुको को सांकेतिक रूप से आवास आवंटन पत्र सौंपेंगे। पहले चरण में 153 लाभुकों को आंवटन पत्र दिया जाएगा। इस दिन शिविर लगाकर लाभुकों को बैंक से लोन दिलाने की भी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह तथा निदेशक नगरीय प्रशासन मृत्युंजय वर्णवाल ने मंगलवार को इस कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इस क्रम में उन्होंने बिरसा स्मृति पार्क प्रधानमंत्री आवास योजना को मॉडल के रूप में तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कम से कम एक आवास पूरी तरह पूरा करने का निर्देश दिया, ताकि आवास के मॉडल से पूरे राज्य के लाभुक  परिचित हो सकें।

इस योजना के तहत आवासीय कॉलोनी के चारों ओर बांउड्री वॉल रहेगा, जबकि अन्य स्थानों पर वाब्र्ड वायर से घेराबंदी की जाएगी। इस योजना के तहत कुल 180 जी प्लस तीन आवास दो ब्लॉक में बने हैं। जुडको द्वारा संचालित यह योजना समय से पहले ही पूरी हो रही है। इस योजना को पूरा होने की समय सीमा 21 फरवरी 2020 निर्धारित थी। इस योजना के तहत बने प्रत्येक आवास 316 वर्गफीट का है। आवास में एक बेड रूम, बड़ा किचेन, बाथरूम, एक लिविंग हॉल और बालकनी का प्रावधान किया गया है।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप