Move to Jagran APP

चुनावी मोड में BJP सरकार, एक पर एक तीसरा मास्‍टर स्‍ट्रोक; 57 लाख परिवारों की बेटियों को मिलेंगे 70000 रुपये

कृषि आशीर्वाद योजना में किसानों के खाते में पैसे उज्‍ज्‍वला योजना में दूसरा सिलिंडर मुफ्त और अब 57 लाख राशनकार्ड धारकों को सुकन्‍या-कन्‍यादान योजना का लाभ देकर सरकार फ्रंटफुट पर है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 01:49 PM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 10:22 PM (IST)
चुनावी मोड में BJP सरकार, एक पर एक तीसरा मास्‍टर स्‍ट्रोक; 57 लाख परिवारों की बेटियों को मिलेंगे 70000 रुपये
चुनावी मोड में BJP सरकार, एक पर एक तीसरा मास्‍टर स्‍ट्रोक; 57 लाख परिवारों की बेटियों को मिलेंगे 70000 रुपये

रांची, [जागरण स्‍पेशल]। झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर रघुवर सरकार एक पर एक मास्‍टर स्‍ट्रोक खेल रही है। सत्‍ता में फिर से वापसी की कोशिशों को परवान चढ़ाते हुए कोई भी गुंजाइश बची रह जाए, ऐसा मुख्‍यमंत्री रघुवर दास को मंजूर नहीं दिख रहा। पहले कृषि आशीर्वाद योजना के जरिये 14 लाख किसानों के खाते में पैसे भेजना, फिर उज्‍ज्‍वला योजना के 32 लाख लाभुकों को दूसरा सिलिंडर भी मुफ्त देना और अब राज्‍य के 57 लाख राशनकार्ड धारकों को मुख्‍यमंत्री सुकन्‍या योजना और मुख्‍यमंत्री कन्‍यादान योजना का लाभ देने का लोकलुभावन फैसले लेकर उन्‍होंने एक बार फिर सत्‍ता की राह आसान कर ली है।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि इन फैसलों के बूते सीएम विपक्ष के चुनावी चाल से काफी आगे निकल गए हैं। इससे पहले हड़ताल अवधि के दौरान जान गंवाने वाले 23 पारा शिक्षकों के आश्रितों को देने के लिए 1-1 लाख रुपये भी जारी कर दिए गए हैं। सत्‍ता के रास्‍ते के तमाम कील-कांटों और बाधाओं को दूर करते हुए सीएम ने बड़े मतदाता वर्ग को साधने की पुरजाेेेर कोशिश की है। संभव है इन फैसलों से सत्‍ता में आने का दम भर रहे झामुमो सरीखे विरोधी दलों को बड़ा झटका लगेगा।

जानें क्‍या है मुख्‍यमंत्री कन्‍यादान योजना
झारखंड सरकार की ओर से चलाई जा रही मुख्‍यमंत्री कन्‍यादान योजना के तहत आर्थिक सामाजिक जनगणना में शामिल परिवार की बेटियों को शादी के समय सरकार 30 हजार रुपये देती है। इसके लिए पंचायत से प्रखंड स्‍तर तक निबंधन कराया जाता है।

जानें क्‍या है मुख्‍यमंत्री सुकन्‍या समृद्धि योजना 
मुख्‍यमंत्री सुकन्‍या समृद्धि योजना मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की सरकार की ओर से चलाई जा रही महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में शुमार है। सुकन्‍या योजना के तहत आर्थिक सामाजिक जनगणना में शामिल परिवार की बेटियों को 18 साल की उम्र तक कुल 40 हजार रुपये दिए जाते हैं। बेटी के जन्‍म पर 5 हजार, पहली कक्षा में पढ़ाई शुरू करने के वक्‍त 5 हजार, 5वीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान 5 हजार, 8वीं कक्षा में पहुंचने पर 5 हजार, 10वीं कक्षा में पढ़ाई के क्रम में 5 हजार और 12वीं कक्षा में जाने पर 5 हजार रुपये दिए जाते हैं। बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने पर सरकार 10 हजार रुपये देती है।

झारखंड में 57 लाख हैं राशनकार्ड धारक
झारखंड में 57 लाख राशनकार्ड धारक हैं। अब सरकार ने इन्‍हें मुख्‍यमंत्री सुकन्‍या योजना और मुख्‍यमंत्री कन्‍यादान योजना का लाभ देने का फैसला किया है। राशनकार्ड धारकों में प्राय: आर्थिक सामाजिक जनगणना में बीपीएल के रूप में सूचीबद्ध परिवार शामिल हैं।

रघुवर दास के ये हैं तीन मास्‍टर स्‍ट्रोक

  1. मुख्‍यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना : इस योजना की बीते दिन उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने शुरुआत की। इसके तहत 14 लाख किसानों के खाते में सरकार ने पहली किस्‍त के रूप में 5000 रुपये डाले। इसे रघुवर सरकार का पहला मास्‍टर स्‍ट्रोक माना गया। इससे किसानों का बड़ा वर्ग चुनावाें में भाजपा के साथ खड़ा होगा।
  2. उज्‍ज्‍वला योजना के लाभुकों को दूसरा सिलिंडर मुफ्त : इस योजना के तहत सरकार ने 32 लाख परिवारों को गैस चूल्‍हा के साथ पहला सिलिंडर मुफ्त दिया था। कई घरों में सिलिंडर खत्‍म हो जाने के बाद दूसरा सिलिंडर खरीदने के पैसे नहीं होने की खबरों के बीच अब सरकार ने दूसरा सिलिंडर भी मुफ्त देने का फैसला किया है। 5 किलो के सिलिंडर वाले परिवारों को दो मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगे।
  3. 57 लाख राशनकार्ड धारक परिवारों की बेटियाें को 70000 रुपये : राज्‍य के 57 लाख राशनकार्ड धारकों को साधते हुए भाजपा सरकार ने उन्‍हें अपनी दो महत्‍वाकांक्षी योजनाओं का लाभ देने का फैसला किया है। अब इन परिवारों की बेटियों को मुख्‍यमंत्री सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत 40 हजार रुपये और मुख्‍यमंत्री कन्‍यादान योजना के तहत 30 हजार रुपये दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि बीजेपी ऐसे परिवारों की बेटियों को 70 हजार रुपये देकर एक बड़े वर्ग की सहानुभूति चुनावों में हासिल कर सकती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.