Move to Jagran APP

सीएम रघुवर दास बोले, अवैध कारोबार पर करें कारगर प्रहार

सीएम ने राजस्व उगाही कम होने की चर्चा किए बगैर कहा कि अधिकारियों को अवैध कारोबार पर कारगर प्रहार करना चाहिए, ताकि गड़बड़ी कम से कम हो।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 12:34 PM (IST)Updated: Thu, 12 Apr 2018 12:34 PM (IST)
सीएम रघुवर दास बोले, अवैध कारोबार पर करें कारगर प्रहार
सीएम रघुवर दास बोले, अवैध कारोबार पर करें कारगर प्रहार

रांची, जेएनएन। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंत्रालय में राजस्व से संबंधित विभागों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया है कि लक्ष्य से अधिक उपलब्धि हासिल करने की रणनीति बनाएं और इसको मुकाम तक पहुंचाएं। कहा, वाणिज्यकर, उत्पाद, परिवहन व निबंधन विभाग अपने लक्ष्य से आगे जाकर उपलब्धि हासिल करें। उन्होंने राजस्व उगाही कम होने की चर्चा किए बगैर कहा कि अधिकारियों को अवैध कारोबार पर कारगर प्रहार करना चाहिए, ताकि गड़बड़ी कम से कम हो।

loksabha election banner

बिजली विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने गर्मियों में जलपूर्ति से संबंधित बिजली व्यवस्था को दुरुस्त रखने की हिदायत दी ताकि आमलोगों को कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़े। इस दौरान मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव नितिन मदन कुलकर्णी, बिजली संचरण निगम लिमिटेड के अध्यक्ष राहुल पुरवार, सीएम के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, उत्पाद व परिवहन सचिव राहुल शर्मा, उत्पाद आयुक्त भोर सिंह यादव आदि अधिकारी मौजूद थे।

रणनीति बने, एडवांस प्लानिंग हो

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से मुखातिब होकर कहा कि आपकी समस्याओं को हम दूर करेंगे परन्तु आप राजस्व प्राप्ति के लिए पूरे मन से जुटें। प्रत्येक स्तर पर रणनीति बने और बैकअप प्लान हो। कहां-कहां समस्याएं आ सकती हैं, उसे अभी से रेखांकित करें। गत वर्ष की उपलब्धियों तथा सीमित संसाधन को ध्यान में रखें। इसके साथ ही जहां लीकेज है या गड़बड़ी की शिकायत है वहां कार्रवाई भी करें। सीएम ने आइटी का प्रभावकारी उपयोग करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। बिलिंग, स्टॉक, क्रय-बिक्री आदि विषयों पर आइटी का उपयोग करें।

बिजली और पानी की व्यवस्था न हो फेल:

ऊर्जा विभाग की समीक्षा करते हुये सीएम ने कहा कि राज्य की जनता को हम बुनियादी सुविधा समयबद्ध तरीके से उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध हैं। विद्युत की उपलब्धता और निर्बाध संचरण हमारी सबसे अहम प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों को एडवांस प्लानिंग करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि गर्मी और बरसात की चुनौतियों का आकलन कर योजना बनाएं। विद्युत कट होने पर निकटतम रिपेयर गैंग वहां शीघ्र पहुंच कर समस्या दूर करे।

पेयजल से जुड़ी विद्युत व्यवस्था फेल न हो, यह सुनिश्चित किया जाए ताकि पेयजल की उपलब्धता गर्मी में निर्बाध बनी रहे। इस दौरान सीएम ने हर घर तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को समय पर पूरा करने का फरमान सुनाया। साथ ही, ग्राम स्वराज अभियान के तहत 14 अप्रैल से 5 मई के बीच चिह्नित 252 गांवों में शत प्रतिशत परिवारों तक विद्युत उपलब्धता के लक्ष्य को भी पूरा करने का आदेश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.