Move to Jagran APP

International Yoga Day 2019: पीएम मोदी के योग कार्यक्रम में सुबह 3 बजे से एंट्री, 6 बजे बंद Ranchi News

International Yoga Day 2019. 21 जून को धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में सुबह तीन बजे से पांच बजे तक लोगों की एंट्री होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 16 Jun 2019 10:52 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 12:22 PM (IST)
International Yoga Day 2019: पीएम मोदी के योग कार्यक्रम में सुबह 3 बजे से एंट्री, 6 बजे बंद Ranchi News
International Yoga Day 2019: पीएम मोदी के योग कार्यक्रम में सुबह 3 बजे से एंट्री, 6 बजे बंद Ranchi News
रांची, राज्य ब्यूरो। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में सुबह तीन बजे से पांच बजे तक लोगों की एंट्री होगी। हालांकि वीआइपी के लिए सुबह 6 बजे तक प्रवेश की सुविधा होगी। इसके बाद कोई भी प्रवेश नहीं कर पाएगा। लोग समय पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंच पाएं, इसके लिए मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने जिला प्रशासन को पर्याप्त बसें विभिन्न मार्गों पर चलाने का निर्देश दिया है।
मुख्य सचिव प्रोजेक्ट भवन सभागार में इस कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। मौके पर केंद्रीय आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा व अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इस बैठक का उद्देश्य विभिन्न विभागों, संगठनों और संस्थाओं के साथ तैयारियों में समन्वय बनाना था। मुख्य सचिव ने कार्यक्रम में स्वच्छता का पूरा ख्याल रखने का निर्देश दिया। कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने में लगे तमाम पदाधिकारी कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता, समय और सुरक्षा को प्राथमिकता दे।
तय हुआ कि कार्यक्रम के दौरान पानी के बोतल वितरित नहीं किए जाएंगे। उसकी जगह घड़े का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम स्थल और उसके बाहर शौचालयों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया। योग करने आए प्रतिभागियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए जगह-जगह साइनेज, निर्देश पट्टी लगाकर जानकारी देने को कहा गया। प्रतिभागियों को नाश्ता का पैकेट कार्यक्रम खत्म होने के बाद दिया जाएगा।
कार्यक्रम खत्म होने के बाद प्रतिभागियों से अपील की जाएगी कि वे अपना कोई सामान कार्यक्रम स्थल पर छोड़ कर न जाएं जिससे गंदगी फैले। बता दें कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 50 हजार लोग योग करेंगे। बैठक में डीजीपी केएन चौबे, स्वास्थ्य सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी, अन्य विभागों के सचिव, रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे, एसएसपी अनिश गुप्ता, योग संगठनों के प्रतिनिधि आदि भी उपस्थित थे।
योग से बनेगी रांची की अंतरराष्ट्रीय पहचान
मुख्य सचिव ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए रांची का चुनाव करने के लिए केंद्र सरकार के प्रति आभार भी जताया। कहा, इस आयोजन से रांची की अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी। रांची में विदेशी मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ कई अन्य लोग भी जुटेंगे। कार्यक्रम के ग्लोबल प्रसारण में रांची शहर की खूबसूरती भी झलकेगी। इससे भविष्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।
बारिश की आशंका, की जा रही विशेष तैयारी
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होनेवाले कार्यक्रम में बारिश होने की आशंका है। मुख्य सचिव तथा केंद्रीय आयुष मंत्रालय के सचिव ने इस मद्देनजर प्रशासन को विशेष व्यवस्था करने का निर्देश। प्रतिभागियों को मोबाइल और जूतों को बारिश से बचाने के लिए प्लास्टिक कवर दिए जाएंगे। संस्थाओं को प्रतिभागियों को अनावश्यक सामान नहीं लाने का अनुरोध करने तथा बारिश के समय उन्हें अपने स्थान पर बने रहने के लिए प्रेरित करने को कहा गया।
एक लय में हो योगाभ्यास
केंद्र से आए पदाधिकारियों ने पूर्व के अनुभवों के आधार पर प्रतिभागियों को  एक लय में योगासन करने का अभ्यास कराने का निर्देश दिया गया। केंद्र सरकार द्वारा तैयार योग प्रोटोकॉल का भी अक्षरश: पालन कराने पर जोर दिय गया।
सीएम के प्रधान सचिव का सख्त निर्देश- योग दिवस कार्यक्रम की न हो खानापूर्ति
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगा कार्यक्रम राज्य से लेकर जिला, प्रखंड और पंचायत स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल ने इस अवसर पर आयोजित होनेवाले कार्यक्रमों को सफल बनाने तथा इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने का निर्देश दिया है। प्रधान सचिव शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों से रूबरू हो रहे थे।
उन्होंने कहा कि इस दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने की सिर्फ खानापूर्ति न हो, बल्कि इसका उद्देश्य भी पूरा हो। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने कहा कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पूरे राज्य में आयोजित होनेवाला कार्यक्रम अगले सप्ताह की सबसे प्राइम एक्टिविटी है। इसे शत-प्रतिशत सफल बनाने की जिम्मेदारी उपायुक्तों की है। राज्यवासियों को योग कार्यक्रम से जोडऩे तथा घर-घर इसे पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार के विभिन्न साधनों को अपनाएं।
जिला, प्रखंड और पंचायत स्तर पर होर्डिंग्स, फ्लैक्स और बैनर लगवाया जाए। इसके साथ-साथ रन फॉर योग, सेमिनार, कार्यशाला समेत अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ये सारी गतिविधियां पंचायत स्तर पर भी हों, ताकि पूरे राज्य में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक माहौल बन सके। उन्होंने योग दिवस के पूर्व तीन दिनों तक योग का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का भी निर्देश दिया।
संगठनों, संस्थाओं का लें सहयोग
बर्णवाल ने सभी उपायुक्तों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होनेवाले कार्यक्रम के लिए विभिन्न संगठनों, संस्थाओं का भी सहयोग लेने का सुझाव दिया। इनमें चैंबर आफ कॉमर्स, नेशनल सर्विस स्कीम, एनएसएस, सेल्फ हेल्प ग्रुप आदि शामिल हैं। उन्होंने आयोजित होनेवाले कार्यक्रमों को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रचारित-प्रसारित करने की भी नसीहत दी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.