Move to Jagran APP

ऑडिट का अंकगणित समझ से बाहर, एनजीओ की जांच में माथापच्ची कर रहे सीआइडी अफसर

झारखंड के 88 एनजीओ की जांच कर रहे सीआइडी के अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 11:50 AM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 11:50 AM (IST)
ऑडिट का अंकगणित समझ से बाहर, एनजीओ की जांच में माथापच्ची कर रहे सीआइडी अफसर
ऑडिट का अंकगणित समझ से बाहर, एनजीओ की जांच में माथापच्ची कर रहे सीआइडी अफसर

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड के 88 एनजीओ की जांच कर रहे सीआइडी के अधिकारियों की परेशानियां बढ़ी हुई है। एनजीओ की जांच में देर रात तक सीआइडी के अधिकारी माथापच्ची कर रहे हैं। आदेश बड़े साहब का है, इसलिए जांच ससमय पूरी करनी है।

loksabha election banner

एनजीओ मामले में अनुसंधान पूरा करने के लिए एडीजी ने एक सप्ताह का लक्ष्य दिया है। सभी अनुसंधान पदाधिकारी देर रात तक अपने कार्यालय में बैठकर एनजीओ के माध्यम से सौंपे गए दस्तावेज को खंगाल रहे हैं। ये दस्तावेज सभी एनजीओ के ऑडिट रिपोर्ट हैं, जिसमें वित्तीय वर्ष का लेखा-जोखा और विदेशों से मिलने वाले फंड के खर्च का ब्योरा है।

ऑडिट का गणित समझने में सीआइडी के अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं, इसके लिए वे भी चार्टर्ड एकाउंटेंट से संपर्क साधने में जुटे हैं।

88 एनजीओ की जाच कर रही सीआइडी

विदेशी चंदे के दुरुपयोग की शिकायत पर राज्य की 88 एनजीओ की जाच कर रही सीआइडी के अधिकारियों के सामने नई परेशानी सामने आ गई है। यह परेशानी एनजीओ के माध्यम से सौंपी गई वह रिपोर्ट है, जिसे चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) के माध्यम से तैयार की गई है। उक्त रिपोर्ट सीआइडी के इंस्पेक्टर-डीएसपी के समझ से परे है। अब स्थिति यह है कि सीआइडी के अधिकारी रिपोर्ट को झोले में भरकर सीए की खोज में दर-दर भटक रहे हैं। जहा जा रहे हैं, वहा उन्हें व्यस्त होने का हवाला मिल रहा है। थोक में रुपयों की भी माग की जा रही है। ऐसे में सीआइडी अधिकारियों की परेशानिया इन दिनों बढ़ी हुई है। यह बातें गुरुवार को एडीजी सीआइडी अजय कुमार सिंह की वीडियो काफ्रेंसिंग में निकलकर सामने आई।

एडीजी ने सभी जिलों के प्रभारी, क्षेत्रीय डीएसपी के साथ वीडियो काफ्रेसिंग की थी। काफ्रेंसिंग के दौरान ही जाच अधिकारियों ने उक्त मामले में ईडी व सीए की मदद के लिए एडीजी से अनुमति देने की गुहार लगाई। हालाकि, एडीजी ने उन्हें आवश्यक सुझाव भी दिया और टास्क पूरा करने का अल्टीमेटम भी। वीडियो काफ्रेंसिंग के दौरान एडीजी के साथ आइजी सीआइडी अरुण कुमार सिंह व एसपी पी. मुरुगन भी मौजूद थे। मुख्य मुद्दा राज्य के सभी 88 एनजीओ की जाच रिपोर्ट से संबंधित था। इन एनजीओ के पास भारी मात्रा में फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट (एफसीआरए) के तहत करोड़ों रुपये विदेशी चंदे के रूप में मिले। उक्त राशि का सदुपयोग हुआ या दुरुपयोग, इसी जाच को पूरा कर सीआइडी को रिपोर्ट सौंपना है।

एडीजी ने दिया टास्क, एक सप्ताह के भीतर सौंपें पूरी रिपोर्ट

सीआइडी के एडीजी अजय कुमार सिंह ने वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिये सभी जिलों के प्रभारी व क्षेत्रीय डीएसपी को आदेश दिया है कि वे एक सप्ताह के भीतर तय फार्मेट में सभी एनजीओ की रिपोर्ट दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.