रांची, जासं। जमीन व फ्लैट के नाम पर लोगों से करोड़ों की ठगी करने के आरोपित संजीवनी बिल्डकॉन की निदेशिका अनामिका नंदी, कंपनी के कर्मचारी अरविंद कुमार सिंह, राम प्रताप वर्मा और रमेश कुमार सिंह पर सोमवार को सीबीआइ के विशेष जज एके मिश्रा की अदालत में आरोप गठित किया गया। मामला आरसी 7/13 से जुड़ा है। सात जनवरी 2013 को संजीवनी बिल्डकॉन के निदेशक श्याम किशोर गुप्ता और नगड़ी अंचल के तत्कालीन सीओ प्रदीप राफेल खलखो के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश रचने को लेकर आरोप गठन किया गया था।

ठगी के शिकार हुए उमा शंकर श्रीवास्तव के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इस केस में संजीवनी बिल्डकॉन के मुख्य निदेशक जेडी नंदी, उसकी पत्नी अनामिका नंदी, सीआई राजीव रंजन, तत्कालीन रजिस्ट्रार सहदेव मेहरा, अरविंद कुमार सिंह उर्फ पप्पु, श्याम सुंदर कुमार राय, सीओ कृष्ण कुमार, संजीवनी बिल्डकॉन को आरोपित बनाया गया है।

सूचक उमा शंकर प्रसाद श्रीवास्तव ने आरोप लगाया है कि आरोपितों ने ऐश्वर्या रेजीडेंसी में फ्लैट व दुकान दिलाने के नाम पर 6.85 लाख रुपये की ठगी की। यह भी आरोप लगाया कि संजीवनी बिल्डकॉन ने मौजा पुंदाग के प्लॉट नंबर 841, खाता नंबर 155 में 50 डिसमिल जमीन का पावर ऑफ अटॉर्नी लेकर 3.33 एकड़ जमीन का दाखिल खारिज दिखाकर लोगों को करोड़ों का चूना लगाया।

धोखाधड़ी में रातू अंचल के तत्कालीन सीओ ओमप्रकाश यादव पर भी आरोप गठित

इधर, ऐश्वर्या रेजीडेंसी में जमीन देने के नाम पर धोखाधड़ी के अन्य मामले में रातू अंचल के तत्कालीन सीओ ओमप्रकाश यादव पर आरोप गठित किया गया। आठ जनवरी को अदालत ने ओम प्रकाश यादव की डिस्चार्ज पिटिशन खारिज कर दी थी। मामले में रातू के तत्कालीन सीओ के अलावा संजीवनी बिल्डकॉन के मुख्य निदेशक जेडी नंदी की पत्नी व कंपनी की निदेशक अनामिका नंदी, लोकसेवक कृष्ण कुमार, शशिभूषण प्रसाद सिंह, श्याम सुंदर नाथ राय व संजीवनी से जुड़े अरविंद सिंह को भी आरोपित बनाया गया है।

क्या है मामला

संजीवनी बिल्डकॉन के निदेशक श्याम किशोर गुप्ता ने पुंदाग के ऐश्वर्या रेजीडेंसी में दो हजार स्क्वायर फीट जमीन के बदले शिकायतकर्ता से नौ लाख रुपये लिये थे लेकिन जमीन नहीं दी। पैसा वापस करने की मांग पर सिर्फ साढ़े चार लाख रुपये ही लौटाए। 20 सितंबर 2010 को ओम प्रकाश यादव रातू अंचल में पदस्थापित थे।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस