Move to Jagran APP

प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति में कई गड़बड़ियां, जांच कर कार्रवाई के निर्देश Ranchi News

Jharkhand. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने आ रही शिकायतों पर आवश्यक जांच का निर्देश दिया है। रामगढ़ के जिला शिक्षा अधीक्षक पर कार्रवाई हो रही है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 08:04 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 08:04 PM (IST)
प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति में कई गड़बड़ियां, जांच कर कार्रवाई के निर्देश Ranchi News
प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति में कई गड़बड़ियां, जांच कर कार्रवाई के निर्देश Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य में वर्ष 2015-16 तथा इस साल हुई नियुक्ति में कई गड़बडिय़ां सामने आ रही हैं। कई जिलों में इसे लेकर शिकायतें मिल रही हैं। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने ऐसी सभी शिकायतों की जांच कर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश जिला शिक्षा अधीक्षकों (डीएसई) को दिया है। पिछले दिनों डीएसई के साथ हुई समीक्षा बैठक में नियुक्ति में हुई गड़बडिय़ों की जिलावार समीक्षा हुई। इसमें कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

इस बैठक में प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति में नियम के विरुद्ध कार्रवाई के लिए रामगढ़ के जिला शिक्षा अधीक्षक के विरुद्ध कार्रवाई का आदेश दिया गया। प्रधान सचिव ने कोडरमा में नियुक्ति की जांच की रिपोर्ट अविलंब सौंपने का निर्देश दिया, ताकि दोषी पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। उन्होंने जांच में अनावश्यक देरी पर नाराजगी प्रकट करते हुए वहां शुरू से ही हुई विभिन्न गड़बडिय़ों की पहचान करने का निर्देश दिया। बैठक में रांची के डीएसई को शीघ्र नियुक्ति की कार्रवाई पूरी करने का निर्देश दिया।

साथ ही, पूर्व से लंबित चयनित, नियुक्त या कार्यरत शिक्षकों के मामले में समायोजन की स्थिति स्पष्ट करने को कहा। बोकारो, देवघर, सरायकेला-खरसावां, लातेहार, गुमला के जिला शिक्षा अधीक्षकों को विशेष ध्यान देने को कहा कि कहीं कोई गड़बड़ी है, तो उसकी पहचान कर उसका निष्पादन करें। यह भी कहा कि सभी जिला नियुक्ति के बाद आ रही शिकायतों को नजरअंदाज न करें। सभी शिकायतों का निष्पादन अनिवार्य रूप से 15 नवंबर तक करें। चतरा में जाली प्रमाणपत्र पर नियुक्ति तथा देवघर में 36 अवैध नियुक्ति का मामला सामने आया है।

दुमका में प्रमाणपत्रों की स्कैन कॉपी से हुई काउंसिलिंग

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को जानकारी मिली है कि दुमका में अभ्यर्थियों द्वारा मूल प्रमाणपत्रों की स्कैन कॉपी से काउंसिलिंग कर ली गई। प्रधान सचिव ने इसे गंभीर लापरवाही बताते हुए दोषी आवेदकों, प्रमाणपत्रों के सत्यापन करनेवाले पदाधिकारियों व कर्मचारियों की पहचान कर उनके विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया।

सत्यापन नहीं करनेवाले डीएसई के विरुद्ध होगी कार्रवाई

प्रधान सचिव ने वर्ष 2015-16 में प्राथमिक शिक्षकों की हुई नियुक्ति का सत्यापन अविलंब करने का निर्देश दिया है। नियुक्ति का सत्यापन नहीं करनेवाले डीएसई के विरुद्ध कार्रवाई होगी। नवंबर से ऐसे डीएसई का वेतन भी बंद रहेगा, जो सत्यापन पूरा नहीं करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.