Move to Jagran APP

Chandra Grahan 2020 Timing in Jharkhand: साल का पहला चंद्रग्रहण बीता, झारखंड में ऐसा दिखा चांद

Chandra Grahan 2020 Timing in Ranchi Jamshedpur Dhanbad Bokaro Deoghar Hazaribagh and other Jharkhand Cities चंद्रग्रहण का समय रात 10 बजकर 39 मिनट से भोर 2 बजकर 40 मिनट तक है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 11:48 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 01:30 AM (IST)
Chandra Grahan 2020 Timing in Jharkhand: साल का पहला चंद्रग्रहण बीता, झारखंड में ऐसा दिखा चांद
Chandra Grahan 2020 Timing in Jharkhand: साल का पहला चंद्रग्रहण बीता, झारखंड में ऐसा दिखा चांद

रांची, जेएनएन। Chandra Grahan 2020 Timing in Ranchi, Jamshedpur, Dhanbad, Bokaro, Deoghar, Hazaribagh and other Jharkhand Cities नए साल की शुरुआत में ही चंद्र ग्रहण लगा। हालांकि इस ग्रहण में सूतक का असर नहीं रहा। इस साल लगने वाले कुल चार चंद्र ग्रहण में यह पहला चंद्र ग्रहण शुक्रवार, 10 जनवरी को रात 10 बजकर 39 मिनट पर शुरू हुआ। जो शनिवार, 11 जनवरी को भोर में करीब 2 बजकर 40 मिनट तक रहा। चार घंटे तक की अवधि तक लगे इस चंद्र ग्रहण को देश के कई स्‍थानों में देखा गया। ज्योतिषियों के मुताबिक इस चंद्र ग्रहण को कोई खास असर जनजीवन पर नहीं पड़ रहा।

loksabha election banner

बताया गया है कि जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्‍वी आ जाती है, और अपनी छाया से अपने उपग्रह चंद्रमा को ढंक लेती है, तब चंद्र ग्रहण लगता है। चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर निकलना शुभ नहीं है। इस क्रम में कोई भी नया काम शुरू करने की भी सख्‍त मनाही होती है। खाना खाने और बनाने से भी चंद्र ग्रहण के दौरान बचा जाना चाहिए। ज्‍याेतिषियों का कहना है कि ग्रहण के दौरान पैदा होने वाली नकारात्‍मक शक्तियों से बचने के लिए भगवान-भक्ति में लीन रहना चाहिए।

ज्‍योतिषविदों का कहना है कि इस साल कुल चार बार चंद्र ग्रहण लगेगा। अब 5 जून, 5 जुलाई और 30 नवंबर को फिर से चंद्र ग्रहण लगना है। इसके साथ ही वर्ष में दो बार सूर्य ग्रहण भी लगेगा। पहला सूर्यग्रहण 21 जून को और दूसरा सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.