Move to Jagran APP

केंद्र ने तय की प्‍याज की भंडारण सीमा, 500 क्विंटल से अधिक नहीं रख सकेंगे थोक विक्रेता Ranchi News

Onion Price. केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार खुदरा दुकानदारों के लिए 100 क्विंटल तक की सीमा मुकर्रर की गई है। इस संबंध में राज्य सरकार ने उपायुक्तों को पत्र भेजा है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 08:15 PM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 08:15 PM (IST)
केंद्र ने तय की प्‍याज की भंडारण सीमा, 500 क्विंटल से अधिक नहीं रख सकेंगे थोक विक्रेता Ranchi News
केंद्र ने तय की प्‍याज की भंडारण सीमा, 500 क्विंटल से अधिक नहीं रख सकेंगे थोक विक्रेता Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। केंद्र सरकार ने प्याज की भंडारण सीमा तय कर दी है। थोक विक्रेताओं के लिए यह सीमा  500, जबकि खुदरा दुकानदारों के लिए 100 क्विंटल मुकर्रर की गई है। केंद्र सरकार के इस निर्देश के आलोक में खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र भेजा है तथा बाजार की कीमत व भंडारण का हर दिन आकलन करने को कहा है। विभाग का दावा है कि प्याज की बढ़ती कीमत पर नियंत्रण के लिए किए गए प्रयासों से प्याज की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है।

prime article banner

विभागीय मंत्री सरयू राय के अनुसार सरकार की सख्ती और खुदरा दुकानदारों के सहयोग से वैसे तत्वों को निराशा हाथ लगी है, जो प्याज की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक ले जाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि सोमवार को प्याज का थोक मूल्य सर्वाधिक 52 रुपये प्रति किलोग्राम लातेहार तथा सबसे कम 38 रुपये कोडरमा में रहा। राज्य में प्याज के औसत मूल्य की बात करें तो यह 41 रुपये है। प्याज के थोक व खुदरा भाव का अंतर भी घटकर न्यूनतम चार रुपये प्रति किलोग्राम तक आ गया है।

चतरा में यह अंतर दो रुपये का है। मंत्री के अनुसार कुछ जिले अब भी ऐसे हैं, जहां थोक व खुदरा मूल्यों का अंतर 10 रुपये तक है। खाद्य आपूर्ति पदाधिकारियों को इसे कम करने की जवाबदेही सौंपी गई है। रविवार को राज्य के 28 कृषि बाजार प्रांगणों के थोक विक्रेताओं के पास 9,932 क्विंटल प्याज का भंडारण था। रांची में सर्वाधिक 4,600 क्ंिवटल तथा लातेहार में सबसे कम पांच क्विंटल प्याज का भंडारण पाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.