Move to Jagran APP

Chhath-Puja 2019: छठ घाटों पर सीसीटीवी, पेट्रोलिंग पार्टी के साथ 10 बाइक दस्तों से होगी गश्त

Chhath Puja. छठ महापर्व पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए 6 जोन में शहर को बांटा गया है। 50 स्टैटिक मजिस्ट्रेट पांच-पांच जोनल मजिस्‍ट्रेट व इंस्पेक्टर समेत 1000 पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 10:13 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 10:13 AM (IST)
Chhath-Puja 2019: छठ घाटों पर सीसीटीवी, पेट्रोलिंग पार्टी के साथ 10 बाइक दस्तों से होगी गश्त
Chhath-Puja 2019: छठ घाटों पर सीसीटीवी, पेट्रोलिंग पार्टी के साथ 10 बाइक दस्तों से होगी गश्त

रांची, जासं। छठ को लेकर पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली है। शहर के सभी छठ घाटों को सुरक्षा के मद्देनजर छह जोन में बांटा गया है। छठ के दौरान पूरे शहर में 50 मजिस्टे्रट, छह जोनल मजिस्ट्रेट, छह जोनल इंस्पेक्टर समेत 1000 पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। इसके अलावा सादे लिबास में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। छठ घाटों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। घाटों पर हादसा से बचाव के लिए रबर ट्यूब और रस्सी से घेराव भी किया गया है।

prime article banner

कांके, बड़ा तालाब और धुर्वा तीन घाटों पर एनडीआरएफ टीम की तैनाती की गयी है। एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि पूरे शहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए थानों को हाई अलर्ट किया गया है। पूरे शहर में 10 बाइक दस्ते भ्रमणशील रहेंगे। ताकि बंद घरों में चोरी की घटनाओं पर रोक लगाई जा सके। सभी डीएसपी थानेदार अपनी इलाके के छठ घाटों पर विशेष चौकसी बरतेंगे। ट्रैफिक एसपी, सिटी एसपी और ग्रामीण एसपी सुरक्षा के वरीय प्रभार में होंगे।

एनडीआरएफ की बटालियन होगी तैनात

छठ घाटों में एनडीआरएफ की एक दर्जन बटालियन तैनात होगी। गुरुवार की शाम से ही छठ घाटों पर एनडीआरएफ की टीमें लग जाएंगी। इन्हें धुर्वा डैम, कांके डैम, बड़ा तालाब व चडरी तालाब पर तैनात किया जाएगा।

एनडीआरएफ टीम कमांडरों के नंबर

  • एनडीआरएफ के प्रभारी अधिकारी डिप्टी कमांडेंट हरिचरण प्रसाद का नंबर 8544415065
  • कांके डैम के टीम कमांडर विरेंद्र कुमार का नंबर 8544415067
  • बड़ा तालाब के टीम कमांडर सरोज क का नंबर 8544415055
  • धुर्वा डैम के टीम कमांडर का नंबर 8544415062
  • चडरी तालाब के टीम कमांडर का नंबर 6296209224

किस जोन में कौन छठ घाट

  • जोन 1 : लाइन टैंक और जेल तालाब, करमटोली, हातमा और हटनिया तालाब, मधुकम तालाब, देवी मंडप रोड डैम, सरोवर नगर डैम साइड, बड़ा तालाब पूर्वी और पश्चिमी।
  • जोन 2 : कांके डैम का उत्तरी व दक्षिणी छोर और मिशन गली डैम।
  • जोन 3 : यूनिवर्सिटी कॉलोनी बरियातू तालाब, जोड़ा तालाब, न्यू कॉलोनी तालाब, दिव्यायन तालाब, पानी टंकी बूटी तालाब, तिरिल तालाब कोकर।
  • जोन 4 : जगन्नाथपुर तालाब, शहीद मैदान तालाब, धुर्वा डैम, सिंह मोड़ व हेसाग तालाब।
  • जोन 5 : पावर हाउस चुटिया तालाब, बनस तालाब चुटिया, स्वर्णरेखा नदी घाघरा।
  • जोन 6 : मधुकम तालाब, देवी मंडप रोड डैम, सरोवर नगर डैम साइड।

महिला पुलिसकर्मी भी होंगी तैनात

महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष तौर पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। ये मनचलों से भी सख्ती से निबटेंगी। सभी छठ घाटों पर शक्ति कमांडो भी तैनात होंगी। इसके अलावा जिले में योगदान देने वाली नए महिला सबइंस्पेक्टरों को भी तैनात किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.