रांची, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होनेवाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का 14वां संस्करण शुरू हो गया है। इसकी चौदहवीं परीक्षा के लिए आवेदन मंगाने शुरू हो गए हैं, लेकिन राज्य सरकार तीसरी शिक्षक पात्रता परीक्षा में ही हांफ रही है। चार वर्षों से लंबित इस परीक्षा की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर वर्ष 2010 में एनसीटीई द्वारा रेगुलेशन जारी होने के बाद झारखंड में यह परीक्षा महज दो बार ही पूरी हो पाई है।

दूसरी तरफ, शिक्षक प्रशिक्षण पूरा कर हजारों अभ्यर्थी तीसरी शिक्षक पात्रता परीक्षा के इंतजार में बैठे हैं। यह परीक्षा चार वर्षों से लंबित है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा पिछले वर्ष नियम में संशोधन किए जाने तथा परीक्षा आयोजित करने को लेकर अनुशंसा झारखंड एकेडमिक काउंसिल को भेजे जाने के बाद भी इसकी प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।

बताते चलें कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने पिछले वर्ष अक्टूबर में ही इस अनुशंसा का जिक्र करते हुए सूचना प्रकाशित की थी कि इस परीक्षा के लिए शीघ्र ही विज्ञापन जारी किए जाएंगे। इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र-छात्राओं से लगातार परिषद की वेबसाइट देखने की अपील की गई थी, लेकिन तीन माह में भी परीक्षा का विज्ञापन जारी नहीं किया गया।

पांच जुलाई को होगी सीटेट परीक्षा

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पांच जुलाई को आयोजित की जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शुक्रवार को शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 24 फरवरी तक जारी रहेगी। यह परीक्षा पूरे देश के 112 शहरों में आयोजित की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सीटेट डॉट एनआइसी डॉट इन पर उपलब्ध है।

झारखंड में शिक्षक पात्रता परीक्षा में जरूर देर हुई है। शीघ्र ही इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। डा. अरविंद प्रसाद सिंह, अध्यक्ष, झारखंड एकेडमिक काउंसिल। 

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस