Move to Jagran APP

CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला, यहां देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए आज अहम दिन है। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड इस परीक्षा को लेकर बड़ा एलान करने वाला है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक राजनाथ सिंह स्‍मृति ईरानी और प्रकाश जावड़ेकर बड़ी बैठक कर रहे हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 03:44 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 01:37 PM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला, यहां देखें Latest Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए आज अहम दिन है।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021 सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए आज अहम दिन है। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड इस परीक्षा को लेकर रविवार को बड़ा एलान करने वाला है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, टेक्‍सटाइल मंत्री स्‍मृति ईरानी और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस मसले पर आज राज्‍यों के शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा सचिवों के साथ बड़ी बैठक कर रहे हैं।

loksabha election banner

कब और कैसे होगी परीक्षा, आज बनेगी सहमति

इस बैठक के बाद संभव है कि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा कब और कैसे आयोजित किए जाने को लेकर स्थिति कुछ हद तक साफ हो जाए। हालांकि सीबीएसई ने इस बारे में पहले से अंतिम निर्णय करने के लिए 1 जून की तिथ‍ि तय कर रखी है। लेकिन देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के थमने के संकेतों के बीच 12वीं बोर्ड की स्‍थगित की गई परीक्षा को फिर से कराने की सुगबुगाहट तेज हो गई है।

केंद्र पर परीक्षा रद कराने या परीक्षा लेने का दबाव

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने की मांग और सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल किए जाने के बाद हाल के दिनों में केंद्र सरकार पर परीक्षा कराने या फिर रद करने का दबाव बढ़ा है। जबकि सीबीएसई किसी सूरत में यह परीक्षा रद नहीं करना चाहती। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड का तर्क है कि 12वीं बोर्ड छात्रों का अहम पड़ाव है। यहां से उनके लिए हायर एजुकेशन के रास्‍ते खुलते हैं। ऐसे में किसी वैकल्पिक व्‍यवस्‍था के तहत छात्रों को सीधे रिजल्‍ट देने को बोर्ड सिरे से खारिज कर रहा है।

पीएम मोदी ने अहम फैसले से पहले रायशुमारी की दी नसीहत

इधर आज होने वाली महत्‍वपूर्ण बैठक को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा है कि उनके प्रिय छात्रों के करियर को प्रभावित करने वाले काई भी निर्णय सभी राज्य सरकारों और हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श के बाद लिया जाना चाहिए। इस संबंध में मैंने हाल ही में राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक की थी। आज इस बारे में फिर से अहम बैठक बुलाई गई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे अध्‍यक्षता

आने वाले दिनों में होने वाली तमाम परीक्षाओं पर अहम फैसले के लिए बुलाई गई इस महत्‍वपूर्ण बैठक की अध्‍यक्षता मोदी कैबिनेट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। इस उच्च स्तरीय बैठक में शिक्षा मंत्री निशंक के साथ स्मृति ईरानी और प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद रहेंगे। बैठक में राज्‍यों के साथ संवाद के जरिये परामर्श प्रक्रिया को और मजबूत किया जाएगा।

सभी राज्‍यों से परामर्श के बाद होगा फैसला

शिक्षा मंत्री निशंक ने बताया कि राज्य सरकार के सभी शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों से इस अहम बैठक में शामिल होने और आगामी परीक्षाओं के संबंध में अपने बहुमूल्य विचार साझा करने का अनुरोध किया गया है। यह वर्चुअल मीटिंग 23 मई 2021, रविवार को सुबह 11.30 बजे से होगी। शिक्षा मंत्री ने छात्रों एवं जन सामान्‍य को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षाओं पर चर्चा के लिए मुझे आपका बहुमूल्य सुझाव चाहिए। आप उन्हें मेरे ट्विटर हैंडल पर भेज सकते हैं।

ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने कहा, फिर रद होगी परीक्षा

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करने वाली ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने कहा है कि पिछले साल भी केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया गया था। जिसे माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष चुनौती दी गई थी। सुनवाई के बाद माननीय सर्वोच्च न्यायालय के हस्तक्षेप से जुलाई में होने वाली लंबित परीक्षा अंतत: रद कर दी गई थी। इस बार फिर से लगभग यही स्थिति है।

1 जून के बाद सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने वाली याचिका पर सनुवाई के बारे में कहा कि सुप्रीम कोर्ट में दायर जनहित याचिका में नवीनतम अपडेट के अनुसार, इसे 1 जून के बाद ही सुनवाई के लिए कोर्ट के समक्ष लिया जाएगा। हम यह सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में लड़ाई लड़ेंगे कि ऑफलाइन परीक्षाएं किसी सूरत में आयोजित न हों। लेकिन साथ ही आप सभी छात्रों से अनुरोध है कि कृपया समय निकाल कर पढ़ाई जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.