Move to Jagran APP

CBSE Class 10th RESULT: सीबीएसई बोर्ड क्‍लास 10 रिजल्‍ट पर हुआ बड़ा एलान, देखें Latest Update @cbse.gov.in

CBSE Class 10th RESULT केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्‍द ही घोषित किए जाएंगे। बोर्ड के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही है। छात्रों को जुलाई अंत तक उनके रिजल्‍ट के बारे में सूचित किया जाएगा। cbse.gov.in cbseresults.nic.in

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 11:29 AM (IST)
CBSE Class 10th RESULT: सीबीएसई बोर्ड क्‍लास 10 रिजल्‍ट पर हुआ बड़ा एलान, देखें Latest Update @cbse.gov.in
CBSE Class 10th RESULT: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्‍द ही घोषित किए जाएंगे। @cbse.gov.in, @cbseresults.nic.in

रांची, जेएनएन। CBSE Class 10th RESULT केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्‍द ही घोषित किए जाएंगे। बोर्ड के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मूल्यांकन प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है। छात्रों को जुलाई अंत तक उनके रिजल्‍ट के बारे में सूचित किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड रिजल्‍ट 2022 आधिकारिक वेबसाइट @cbse.gov.in, @cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। आधिकारिक तौर पर सीबीएसई कक्षा 10 वीं, 12 वीं के टर्म 2 के परिणाम जुलाई अंत तक घोषित किए जाने की घोषणा के बाद रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों की बेसब्री बढ़ गई है।

loksabha election banner

सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्‍ट 2022 के बारे में एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल रही है। छात्रों को जल्द ही उनके परिणामों के बारे में सूचित किया जाएगा। रिजल्‍ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइटों @cbse.gov.in या @cbseresults.nic.in पर जाकर अपना फाइनल रिजल्‍ट देख सकेंगे। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) जुलाई 2022 के अंत तक कक्षा 10 और 12 की टर्म 2 परीक्षाओं के परिणाम घोषित करेगा।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा दिए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बड़ी संख्‍या में छात्रों के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के स्‍नातक कार्यक्रमों में नामांकन लेने को ध्यान में रखते हुए बोर्ड का एग्‍जाम रिजल्‍ट शेड्यूल पूरी तरह ट्रैक पर चल रहा है। सीबीएसई अपने छात्रों के हितों की रक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है। एक बार परिणाम घोषित होने के बाद छात्र सीबीएसई की वेबसाइट @cbse.gov.in या @cbseresults.nic.in पर कक्षा 10 और 12 की टर्म 2 परीक्षाओं के लिए अपने स्कोर कोर्ड देख सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2022 के लिए इस बार टर्म 1 और टर्म 2 दो परीक्षाएं आयोजित की थीं। कक्षा 10, 12 की टर्म 2 बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में 26 अप्रैल से 24 मई तक आयोजित की गई थी। टर्म 1 परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। जबकि टर्म 2 परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए। दिसंबर 2021 में हुई टर्म 1 परीक्षा 40 अंक की ली गई, जिसमें छात्रों को उत्तर पुस्तिका के तौर पर ओएमआर शीट दी गई थी। प्रत्येक प्रश्न के लिए बराबर अंक रखे गए थे। टर्म 1 परीक्षा के नतीजे मार्च में घोषित किए गए थे। तब सीबीएसई ने छात्रों के स्कोर कार्ड ऑनलाइन जारी करने के बजाय सीधे उनके स्कूलों को भेज दिए थे।

इधर सीबीएसई बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि टर्म 2 परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद दोनों टर्म का फाइनल रिजल्‍ट जारी करते हुए एक संयुक्त मार्कशीट छात्रों को दिया जाएगा। उम्‍मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा की टर्म 2 परीक्षा के बारे में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से जल्‍द ही छात्रों को सूचित किया जाएगा। इस बीच छात्रों ने टर्म 1 और टर्म के वेटेज को लेकर अपनी अपेक्षाएं बोर्ड से रखी हैं। सीबीएसई के छात्रों का आंतरिक मूल्यांकन/व्यावहारिक स्कोर पहले से ही स्कूलों के पास उपलब्ध हैं।

दैनिक जागरण सीबीएसई बोर्ड क्‍लास 10, 12 रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे छात्रों को उनके उज्‍जवल भविष्‍य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.