Move to Jagran APP

Jharkhand News: देशभर में CBI की ताबड़तोड़ छापेमारी, रांची में हवाला कारोबारी से मिले 57 लाख

Jharkhand News केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने बुधवार को देशभर के कई राज्‍यों में एक साथ ताबड़तोड़ छापेमारी की। इस दौरान रांची में हवाला कारोबारी के ठिकाने से 57 लाख रुपये नकद जब्‍त किया। हवाला कारोबारी विमल तेवरिया के कुसुम विहार मोरहाबादी और एनजीओ सृजन के ठिकानों पर छापा पड़ा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 12 May 2022 09:04 AM (IST)Updated: Thu, 12 May 2022 09:06 AM (IST)
Jharkhand News: देशभर में CBI की ताबड़तोड़ छापेमारी, रांची में हवाला कारोबारी से मिले 57 लाख
Jharkhand News: केंद्रीय जांच एजेंसी, सीबीआई ने बुधवार को देशभर के कई राज्‍यों में एक साथ ताबड़तोड़ छापेमारी की।

रांची, जेएनएन। Jharkhand News केंद्रीय जांच एजेंसी, सीबीआई ने बुधवार को देशभर के कई राज्‍यों में एक साथ ताबड़तोड़ छापेमारी की। इस दौरान रांची में हवाला कारोबारी के ठिकाने से 57 लाख रुपये नकद जब्‍त किया गया। हवाला कारोबारी विमल तेवरिया के रांची स्थित कुसुम विहार, मोरहाबादी और एनजीओ सृजन के ठिकानों पर छापा पड़ा। जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर सीबीआइ ने ये छापेमारी की है। फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट ( एफसीआरए) का उल्लंघन करनेवाली एनजीओ के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने देशव्यापी छापेमारी में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस दौरान अलग-अलग ठिकानों से कुल 3.21 करोड़ रुपये जब्त किये गये हैं।

loksabha election banner

रांची में सीबीआइ की टीम ने हवाला कारोबारी विमल तेवरिया के तीन ठिकानों को खंगाला। इस क्रम में कारोबारी के पास से कुल 57 लाख रुपये नकद जब्त किये गये। सृजन फाउंडेशन के रांची (दीपाटोली) कार्यालय और हजारीबाग (मटवारी) के मुख्यालय पर भी सीबीआइ ने दबिश दी। एनजीओ के दफ्तर से सीबीआइ ने कई दस्तावेज जब्त किये हैं।

रांची में सीबीआइ की छापेमारी

  1. एनजीओ सृजन फाउंडेशन के रांची, हजारीबाग कार्यालय में छापेमारी
  2. राजस्थान के रहने वाले हवाला कारोबारी का है एनजीओ
  3. हवाला कारोबारी के घर में कपड़े की थैली में रखे मिले 57 लाख रुपये
  4. रांची से बाहर रहे हवाला कारोबारी की नहीं हो सकी गिरफ्तारी

रांची के कुसुम विहार में किराये के मकान में रहता है हवाला कारोबारी

रांची के हवाला कारोबारी विमल तेवरिया के कुसुम विहार इलाके के किराये के मकान पर छापेमारी के दौरान उसके घर से 57 लाख 900 रुपये जब्त किये गये। यह कारोबारी राजस्थान का रहने वाला है। उसके घर में यह पैसा एक कपड़े की थैली में छुपाकर रखा हुआ था। विमल तेवरिया के रांची से बाहर होने के चलते सीबीआइ की टीम उसे गिरफ्तार नहीं कर सकी। वह कुसुम विहार इलाके में 9000 रुपये मासिक किराये के एक मकान में रहकर अपना हवाला कारोबार करता है।

सीबीआइ ने कुल 36 लोगों को बनाया गया अभियुक्त

बताया गया है कि सीबीआइ ने झारखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तामिलनाडु, असम और मणिपुर के कुल 40 ठिकानों पर एकसाथ छापा मारा। दिल्ली में सीबीआइ ने विदेशी सहायता लेने वाले एनजीओ पर प्राथमिकी दर्ज की है। इसमें कुल 36 लोगों को अभियुक्त बनाया गया है।जानकारी के मुताबिक अभियुक्तों की सूची में सात सरकारी कर्मचारी भी शामिल हैं। सीबीआई ने दर्ज प्राथमिकी में कहा है कि इन सरकारी कर्मचारियों और बिचौलियों की मदद से साजिश कर विदेशी फंडिंग हासिल करने के लिए एनजीओ को फर्जी रजिस्ट्रेशन दिया जाता था। इस दौरान दो लोगों को घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है।

सीबीआइ की छापेमारी में इनको किया गया गिरफ्तार

  1. प्रमोद कुमार भसीन
  2. अशोक रंजन
  3. राज कुमार
  4. शाहिद खान
  5. गजनाफर अली
  6. तुषार कांति राय
  7. पवन कुमार शर्मा
  8. रामानंदन पारिख
  9. रोविन देवदास
  10. रवि शंकर अंबष्ठ
  11. मनोज कुमार
  12. संतोष कु प्रसाद
  13. अमित चंद्रा
  14. वाघिस

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.