Move to Jagran APP

Career After 10th Class: 10वीं के बाद करियर बनाने के कई हैं रास्‍ते, रुचि के अनुसार करें विषयों का चयन

Career After 10th Class. एकेडमिक्स से लेकर प्रतियोगिता तक सभी की राहें हाईस्कूल से ही निर्धारित होती हैं। यहां से आप अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 01:09 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 02:22 PM (IST)
Career After 10th Class: 10वीं के बाद करियर बनाने के कई हैं रास्‍ते, रुचि के अनुसार करें विषयों का चयन
Career After 10th Class: 10वीं के बाद करियर बनाने के कई हैं रास्‍ते, रुचि के अनुसार करें विषयों का चयन

रांची, जासं। Career After 10th Class कहा जाता है कि आपको आपसे बेहतर कोई नहीं जानता। आपकी क्या खूबियां हैं, क्या खामियां हैं, आप उन्हें अच्छे ढंग से जानते हैं। ऐसे में उचित यही होगा कि आप ग्यारहवीं में प्रवेश से पहले अपनी इसी खूबी का इस्तेमाल करें। दसवीं के बाद ही करियर का रोडमैप बना लें तो आगे की राह आसान हो सकती है।

loksabha election banner

एकेडमिक्स से लेकर प्रतियोगिता तक सभी की राहें हाईस्कूल से ही निर्धारित होती हैं। रिजल्ट के बाद छात्र-छात्राओं के मन में इसी बात की उधेड़बुन हो रही होगी कि वे किस स्ट्रीम का चुनाव करें कि करियर को एक अच्छा मुकाम दे सकें। ऐसे में काउंसेलर एडी वाधवा तीनों स्ट्रीम की जानकारी दे रहे हैं जहां से करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं।

आट्र्स : सीमित नहीं रहा स्कोप

आट्र्स में अब सीमित स्कोप नहीं रहे। आज इस स्ट्रीम के सभी विषय करियर के लिहाज से बहुत उपयोगी साबित हो रहे हैं। इनमें अर्थशास्त्र, संस्कृत, समाजशास्त्र, हिंदी, राजनीति विज्ञान व अंग्रेजी या विदेशी भाषा साहित्य, शिक्षा शास्त्र, चित्रकला, मानव विज्ञान जैसे विषय बेहतर भविष्य की पक्की गारंटी देते हैं। यही कारण है कि आट्र्स स्ट्रीम का चुनाव आज के युवा काफी संख्या में कर रहे हैं। इस तथ्य को इस बात से समझा जा सकता है कि देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में शुमार सिविल सेवा में भाग लेने वाले सबसे ज्यादा छात्र इसी स्ट्रीम के होते हैं। इसके अलावा आट्र्स के छात्र बैंकिंग क्षेत्रों में भी अच्छा कर रहे हैं।

साइंस : कर सकते हैं स्विचओवर

यहां छात्र-छात्राओं के पास दो विकल्प होता है। पहला मैथमेटिक्स और दूसरा बायोलॉजी। मेडिकल फील्ड में करियर बनाने के इच्छुक बायोलॉजी का और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भविष्य तलाश रहे छात्र मैथ्स पढ़ते हैं। इस फील्ड में बायोटेक्नोलॉज,लाइफ साइंस, नैनो टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चरल इंजीनियरिंग जैसे कई आकर्षक करियर ऑप्शन भी हैं। कृषि की शाखाएं भी साइंस ग्रुप में आती हैं। यहां एग्रीकल्चरल साइंस, एनीमल हसबैंड्री, वेटनरी साइंस, एग्रीकल्चर एरिया में करियर की बुनियाद खड़ी की जा सकती है। प्रतियोगी परीक्षा में एनडीए में प्रवेश के लिए साइंस जरूरी है। 12वीं में यदि आपके पास साइंस है, तो आप अपनी मनमर्जी से किसी भी स्ट्रीम में स्विचओवर कर सकते हैं।

कॉमर्स : अंकों में करियर

अकाउंटिंग में रुचि रखने वाले छात्र-छात्राओं की पसंद कॉमर्स होता है। इनकी पहली प्राथमिकता सीए, सीएस या आइसीडब्ल्यूएआइ होती है। यदि आपकी रुचि इस क्षेत्र में है तो आप कॉमर्स स्ट्रीम का चयन कर सकते हैं। वैसे तो बैंकिंग सेक्टर में सभी स्ट्रीम के छात्र जा सकते हैं, लेकिन कॉमर्स स्ट्रीम वालों के लिए यह थोड़ा आसान होता है।

रुचि के अनुसार स्ट्रीम से ही बेहतर परिणाम

स्ट्रीम के चयन में बच्चों को अभिभावकों से बेहतर कोई और गाइड नहीं कर सकता है। बच्चों को उनकी काबिलियत और भविष्य में उस क्षेत्र के विस्तार को देखते हुए स्ट्रीम चुनने के लिए प्रेरित करें। अपनी बात उनसे कहें और इस संबंध में उनके तर्कों को भी पूरा महत्व दें। अभिभावक इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सांइस हो या कॉमर्स या फिर आट्र्स का क्षेत्र, छात्रों को उनकी रुचि के अनुरूप स्ट्रीम मिले, तभी वह बेहतर परिणाम दे पाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.