रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य सरकार किशोरियों में माहवारी संबंधी समस्याओं और उनके निदान के लिए 28 मई से चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ्य रहो अभियान शुरू करेगी। यह अभियान 27 जून तक चलेगा। शुक्रवार को पेयजल एवं स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक ने इस अभियान का शुभारंभ किया। आराधना पटनायक ने कहा कि किशोरियों में माहवारी संबंधी अधिकतर समस्याएं जानकारी के अभाव से होती हैं।

जानकारी का अभाव उनके चुप रहने और किसी को न बताने और छुपाने से होता है। उन्होंने कहा कि माहवारी एक सामान्य प्रक्रिया है जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है। इसके लिए कई गलत धारणाएं लोगों के मन में होती है जिसे हम जागरूकता फैलाकर दूर कर सकते है। स्वच्छ भारत मिशन ओडीएफ प्लस अभियान में इस बाबत कदम उठाए जा रहे हैं। कार्यशाला में सचिव ने आइइसी किट का भी विमोचन किया।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत विभिन स्तर पर माहवारी संबंधित जागरुकता अभियान का संचालन किया जाएगा। पंचायत एवं ग्राम स्तरीय निर्मित समूहों के बीच माहवारी संबंधित जागरुकता अभियान चलाया जाएगा साथ ही विभिन्न स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी केंद्रों, शिक्षण संस्थानों एवं पंचायत भवनों में प्रशिक्षण कार्यक्रम चला लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर एमडीडब्लूएस, भारत सरकार के संयुक्त सचिव समीर कुमार ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी।

कहा,  महिलाओं को माहवारी के लिए स्वच्छ एवं सुरक्षित सेनेटरी नैपकिन का उपयोग एवं उनके डिस्पोजल की व्यवस्था के प्रति जागरूक करना है। कार्यशाला में डॉ. मधुलिका जोनाथन सीएफओ यूनिसेफ, अबु इमरान, निदेशक, एसबीएम, विभिन्न जिलों के एसबीएम के नोडल अफसर, कस्तूरबा विद्यालय की किशोरियां, शिक्षिकाएं अभियान से जुड़े एनजीओ के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस