Move to Jagran APP

Budget-2023: बजट पर बोले CM हेमंत सोरेन, हम ढूंढने की कोशिश कर रहे कि बजट में झारखंड को क्या मिला

मुख्यमंत्री हेमंत ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नौकरी रोजगार जैसे विषयों पर चुप्पी चिंताजनक है। कृषि उत्पादों पर मिलने वाले एमएसपी को बढ़ाने पर कोई चर्चा नहीं की गई। केंद्र ने मान लिया है कि इनके घोषणा करने से ही किसानों की आय दोगुनी हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Wed, 01 Feb 2023 08:52 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 08:52 PM (IST)
Budget-2023: बजट पर बोले CM हेमंत सोरेन, हम ढूंढने की कोशिश कर रहे कि बजट में झारखंड को क्या मिला
बजट पर हेमंत सोरेन ने दी अपनी प्रतिक्रिया।

रांची, जागरण टीम: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि वे एक आशावादी व्यक्ति हैं। कोरोना काल के बाद पेश किये गये इस बजट से उनके जैसे करोड़ों आदिवासी, दलित, पिछड़े, किसान, युवा, महिला और मजदूर उम्मीद में थे।

loksabha election banner

सीएम सोरेन ने कहा कि हमें उम्मीद थी कि स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार को लेकर विशेष घोषणाएं की जाएंगी। उम्मीद थी कि जीएसटी कंपनसेशन के लिए समय बढ़ाया जाएगा लेकिन आशा के विपरीत शिक्षा, स्वास्थ्य एवं ग्रामीण भारत की जीवन रेखा मनरेगा के बजट में कटौती की गई है।

हेमंत सोरेन ने कहा कि नौकरी, रोजगार, महंगाई जैसे विषयों पर बजट की चुप्पी चिंताजनक है। कृषि उत्पादों पर मिलने वाले न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी को बढ़ाने पर कोई चर्चा नहीं की गई है। केंद्र सरकार ने मान लिया है कि इनके घोषणा करने मात्र से ही किसानों की आय दोगुनी हो गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम तो झारखंड की नजर से इसमें अपने राज्य के लिए क्या किया गया है, वह ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं। देश को प्रति किलोमीटर रेल पटरी के आधार पर सबसे ज्यादा मुनाफा कमा कर देने वाला झारखंड है। ऐसे में यात्री रेल के परिचालन का दायरा बढ़ना चाहिए था। हमें नई रेल लाइन मिलनी चाहिए थी। नई ट्रेन मिलनी चाहिए थी।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि एयरपोर्ट युग से किनका भला होगा, वह हम समझते हैं। मध्यम वर्ग को सहारा देने के लिए भी सिर्फ शिगूफा मात्र छोड़ा गया है। सात लाख वाली नई टैक्स नीति से लोगों ने क्या खोया क्या पाया, वह बाद में समझ में आएगा। बचत को हतोत्साहित करने वाला यह बजट गरीब और मध्यम वर्ग के भविष्य को और भी असुरक्षित करने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.