Move to Jagran APP

धान में ब्राउन प्लांट हॉपर बीमारी को लेकर सरकार अलर्ट, कृषि मंत्री ने तलब की रिपोर्ट

रांची राज्य के विभिन्न जिलों में धान की फसल को ब्राउन प्लांट हॉपर कीट ने खासा नुकसान पहुंचाया है। बीते दिनों देवघर गोड्डा और दुमका जैसे जिलों में इस बीमारी का प्रकोप कुछ अधिक ही देखा गया है। धान में ब्राउन प्लांट हॉपर नाम के कीट के प्रकोप से होने वाली बीमारी को गंभीरता से लेते हुए कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने इससे निपटने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 07:13 PM (IST)
धान में ब्राउन प्लांट हॉपर बीमारी को लेकर सरकार अलर्ट, कृषि मंत्री ने तलब की रिपोर्ट
धान में ब्राउन प्लांट हॉपर बीमारी को लेकर सरकार अलर्ट, कृषि मंत्री ने तलब की रिपोर्ट

रांची : राज्य के विभिन्न जिलों में धान की फसल को ब्राउन प्लांट हॉपर कीट ने खासा नुकसान पहुंचाया है। बीते दिनों देवघर, गोड्डा और दुमका जैसे जिलों में इस बीमारी का प्रकोप कुछ अधिक ही देखा गया है। धान में ब्राउन प्लांट हॉपर नाम के कीट के प्रकोप से होने वाली बीमारी को गंभीरता से लेते हुए कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने इससे निपटने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को नेपाल हाउस सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने इस बीमारी से होने वाले प्रकोप का आकलन कर विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। बादल ने सभी किसान मित्रों एवं पंचायत स्तर के कृषि पदाधिकारियों से किसानों के नुकसान के आकलन करने का निर्देश दिया है। मंत्री ने किसानों को भरोसा दिलाया है कि जिन किसानों की फसलों को इस बीमारी से नुकसान हुआ है, उन्हें सरकार के स्तर से मुआवजा दिया जाएगा।

loksabha election banner

कृषि मंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा कि ब्राउन प्लांट हॉपर नामक बीमारी को ग्रामीण बोलचाल में भनभनिया बीमारी कहा जाता है। इस संबंध में बैठक में विस्तृत चर्चा की गई है। कृषि विभाग के पदाधिकारियों को आपदा प्रबंधन विभाग से भी संपर्क स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। पदाधिकारियों को भनभनिया बीमारी से पीड़ित किसानों के नुकसान का आकलन कर जल्द रिपोर्ट मांगी गई है। उन्होंने बताया कि विभागीय सचिव की ओर से सभी उपायुक्तों को पत्र भेजा जा रहा है। कृषि मंत्री ने जनप्रतिनिधियों से भी आग्रह किया है कि किसानों के नुकसान का आकलन कर, अपना मंतव्य स्थानीय पदाधिकारी को दें, ताकि किसानों को नुकसान की भरपाई की जा सके।

------------------

वंचितों को बैंक प्रणाली से जोड़ें : बादल :

झारखंड राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी प्रेम प्रकाश ने कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल से मुलाकात की। मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी ने मुलाकात के दौरान सहकारी बैंक की कार्यशैली एवं मौजूदा स्थिति से उन्हें अवगत कराया। कृषि मंत्री ने मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी को हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। मंत्री ने सहकारी बैंक को वाणिज्यिक बैंक के समकक्ष लाने की बात कही और कहा कि राज्य के किसानों को बैंक ज्यादा से ज्यादा ऋण उपलब्ध कराने में सहकारी बैंक अपनी महती भूमिका निभाए। उन्होंने सभी वंचितों को बैंक प्रणाली से जोड़ने की भी बात कही।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.