रांची, जागरण संवादाता। Booster Dose In Jharkhand : रांची (Ranchi) जिला में सोमवार 10 जनवरी यानि की आज से कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के प्रिकॉशनरी डोज (Predictionary Dose) या बूस्टर डोज (Booster Dose) या तीसरी डोज (Third Dose) देने की शुरुआत की जाएगी। 60 कोमोरबिड, हेल्थ केयर वर्कर्स (Health Care Workers) और फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) को कोविड-19 वैक्सीन का प्रिकॉशनरी डोज दिया जाएगा।

अस्पतालों में भी बूस्टर डोज की व्यवस्था

उपायुक्त छवि रंजन के निर्देशानुसार इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सरकारी जगहों के अलावा निजी अस्पतालों में भी बूस्टर डोज की व्यवस्था होगी। जिन लोगों ने दूसरी डोज में जिस कंपनी का वैक्सीन लगवाया था, उसे वही वैक्सीन बूस्टर डोज के लिए लगाना होगा।

18 वैक्सीनेशन सेंटर में मिलेगा प्रिकॉशनरी डोज

रांची जिला के विभिन्न 18 वैक्सीनेशन सेंटर में प्रिकॉशनरी डोज लिया जा सकेगा। इन सभी टीकाकरण केंद्रों में 60 कोमोरबिड, हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिए जाने वाले प्रिकॉशनरी डोज के लिए 10 प्रशासन डोज रिजर्व होंगे।

प्रिकॉशनरी डोज के लिए यह जरूरी

कोविड-19 वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के 9 महीने बाद ही प्रिकॉशनरी डोज लिया जा सकेगा। साथ ही इस दौरान अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुआ है, तो रिपोर्ट निगेटिव आने पर तीन महीने का गैप आवश्यक है। ऐसे लोगों से जिला प्रशासन का निवेदन है कि वह अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें।

60 प्लस नागरिकों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन 

विभिन्न 18 टीकाकरण केंद्रों पर 60 कोमोरबिड लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन दिया जाएगा। उपायुक्त ने टीकाकरण केंद्रों में वरिष्ठ नागरिकों को लंबी लाइन में खड़ा ना रहना पड़े इसके लिए उचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं, मोबाइल नंबर से वेरीफाई होगा डिटेल

कोविड-19 के प्रिकॉशनरी डोज के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं होगी। सेकंड डोज लेते समय जिस मोबाइल नंबर का उपयोग किया गया है, उसे बताने पर टेक्नीशियन द्वारा डिटेल वेरीफाई कर वैक्सीन दिया जाएगा।

जो आपके लिए जानना जरूरी है

  • 60 कोमोरबिड, फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्पलाइन वर्कर्स को दिया जाएगा।
  • डोज-18 वैक्सीनेशन सेंटर में मिलेगा।
  • प्रिकॉशनरी डोज-प्रिकॉशनरी डोज के लिए सेंटर में 10 प्रतिशत डोज होगा।
  • रिजर्व-सेकंड डोज लेने के नौ महीना बाद लिया जा सकेगा।
  • बूस्टर डोज-कोविड हुआ तो 3 महीने का गैप जरूरी
  • प्रिकॉशनरी डोज के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं
  • निजी अस्पतालों में भी मिलेगा बूस्टर डोज
  • दूसरी डोज में जो वैक्सीन लगायी गई है वही वैक्सीन तीसरी डोज में दी जाएगी।

Edited By: Sanjay Kumar