Move to Jagran APP

पायथन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए अब न रहें इंटरनेट के भरोेसे, पहली पुस्तक का हुआ विमोचन

Jharkhand. एडीजी अनुराग गुप्ता और आइआइटी आइएसएम के प्रोफेसर जीपी विश्वास ने मिलकर इस पुस्तक को लिखा है। विमोचन राजभवन में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया गया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 10:22 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 10:22 PM (IST)
पायथन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए अब न रहें इंटरनेट के भरोेसे, पहली पुस्तक का हुआ विमोचन
पायथन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए अब न रहें इंटरनेट के भरोेसे, पहली पुस्तक का हुआ विमोचन

रांची, राज्य ब्यूरो। पायथन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग यूरोप और अमेरिका में सबसे तेजी से प्रचलित हो रही प्रोग्रामिंग भाषा है जो अब भारत में भी युवाओं को आकर्षित कर रही है। इस भाषा पर पहली पुस्तक लिखी है एडीजी अनुराग गुप्ता और आइआइटी आइएसएम के प्रोफेसर जीपी विश्वास ने। पायथन प्रोग्रामिंग-प्रोब्लेम, सोल्विंग, पैकेजेज एंड लाइब्रेरीज का विमोचन राजभवन में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया गया। कार्यक्रम में डीजीपी सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

prime article banner

इस प्रोग्रामिंग को पढऩे के लिए छात्र अभी तक सिर्फ इंटरनेट पर आश्रित थे और कोई लिखित किताब उपलब्ध नहीं था। चार वर्षों की मेहनत से दोनों ने पुस्तक को तैयार किया है जिसे अमेरिका के मैकग्रो हिल पब्लिकेशन प्रकाशित कर रही है। संभावना व्यक्त कि गई है कि इस किताब को कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग पढ़ानेवाले संस्थानों के कोर्स में शामिल किया जाएगा।

पायथन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग एक बहुत ही सरल कंप्यूटर भाषा है जिसे बच्चे भी आसानी से समझ सकते हैं। सीबीएसई ने भी इसे 11वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम में शामिल किया है। इसी विषय पर एडीजी अनुराग गुप्ता 21 अगस्त को एक व्याख्यान देंगे। भविष्य में वे एक वर्कशॉप का आयोजन भी करेंगे जिसके माध्यम से बच्चों को इस विषय के बारे में जानकारी दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK