रांची : भाजपा प्रत्याशी दीपक प्रकाश ने तीन सेटों में नामांकन दाखिल कर वोटिंग से पूर्व ही अपनी दमदार उपस्थिति का एहसास करा दिया है। राज्यसभा चुनाव में एक सीट पर जीत के लिए प्रथम वरीयता के 27 वोटों की जरूरत है।

भाजपा के स्तर से तीन सेटों में दाखिल किए गए नामांकन में 27 विधायकों (अमित मंडल के हस्ताक्षर दो नामांकन पत्र में हैं) के हस्ताक्षर से यह स्पष्ट हो गया है कि उसे जरुरी संख्या बल हासिल है। वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर ने एक सेट में ही नामांकन दाखिल किया, जिस पर बतौर प्रस्तावक महज दस लोगों के ही हस्ताक्षर हैं। जाहिर है भाजपा ने वोटिंग से पूर्व ही मनोवैज्ञानिक बढ़त ले ली हैं, जिससे कांग्रेस कहीं न कहीं हतोत्साहित दिख रही है। यदि कुछ उलटफेर नहीं हुआ तो राज्यसभा चुनाव में भाजपा की जीत तय मानी जा रही है। वहीं, महागठबंधन के पहले प्रत्याशी शिबू सोरेन की जीत तो तय है ही।

भाजपा ने जिन तीन सेटों में नामांकन दाखिल किया है, उनमें पहले दो सेटों में दस-दस विधायकों प्रस्तावक के तौर पर हस्ताक्षर किए हैं। वहीं, तीसरे सेट में आठ विधायकों के हस्ताक्षर हैं। दूसरे सेट में आजसू के लंबोदर महतो के हस्ताक्षर हैं जबकि तीसरे सेट में निर्दलीय अमित यादव का नाम पहले नंबर पर है।

जाहिर है भाजपा को आजसू के साथ-साथ निर्दलीय अमित यादव का भी साथ मिल गया है। नामांकन पत्र में बाबूलाल समेत 25 भाजपा विधायकों के हस्ताक्षर हैं। सिर्फ एक ढुलू महतो का नाम नहीं है। ढुलू महतो फिलहाल फरार हैं। यदि इनका और आजसू के सुदेश महतो का साथ मिला तो भाजपा को मौजूदा संख्या बल 27 से कहीं अधिक 29 विधायकों का समर्थन मिल जाएगा, जबकि जीत के लिए आवश्यक आंकड़े 27 से दो अधिक होगा।

भाजपा प्रत्याशी दीपक प्रकाश के प्रस्तावक

पहला सेट : सीपी सिंह, नीलकंठ सिंह मुंडा, अमर कुमार बाउरी, अनंत कुमार ओझा, बिरंची नारायण, मनीष जायसवाल, राज सिन्हा, किशुन कुमार दास, नवीन जायसवाल और नीरा यादव।

दूसरा सेट : बाबूलाल मरांडी, लंबोदर महतो, रामचंद्र चंद्रवंशी, नारायण दास, जय प्रकाश भाई पटेल, अमित कुमार मंडल, कोचे मुंडा, केदार हाजरा, भानु प्रताप शाही और अपर्णा सेन गुप्ता।

तीसरा सेट : अमित यादव, पुष्पा देवी, रणधीर कुमार सिंह, इंद्रजीत महतो, अमित कुमार मंडल, आलोक कुमार चौरसिया, कुशवाहा शशि भूषण मेहता और समरी लाल।

----

यूपीए प्रत्याशी शहजादा अनवर के प्रस्तावक

आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव, अंबा प्रसाद, पूर्णिमा नीरज सिंह, प्रदीप यादव, रामचंद्र सिंह, नमन विक्सल कोंगड़ी, सोना राम सिंकू, भूषण बाड़ा और राजेश कच्छप

-----

शिबू सोरेन की जीत तय, दो सेट और दाखिल किए

महागठबंधन के पहले प्रत्याशी शिबू सोरेन की जीत उनके नामांकन के साथ ही तय हो गई है। शुक्रवार को भी शिबू सोरेन की ओर से दो सेटों में नामांकन दाखिल किया गया। नामांकन पत्र में 20 विधायकों ने अपने हस्ताक्षर किए हैं। शिबू के पहले सेट में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, चंपई सोरेन, नलिन सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, जोबा मांझी, सुदिव्य कुमार, सीता मुर्मू, सविता महतो, मथुरा प्रसाद महतो, लोबिन हेम्ब्रम ने बतौर प्रस्तावक हस्ताक्षर किए। जबकि दूसरे सेट में राजेंद्र प्रसाद सिंह, दीपक बिरुआ, बैद्यनाथ राम, बंधु तिर्की, बादल, दशरथ गगराई, ममता देवी, चमरा लिंडा, सुखराम उरांव व उमाशंकर अकेला ने हस्ताक्षर किए।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस