रांची, जेएनएन। School Closed News in Jharkhand झारखंड में अब सभी स्‍कूल 30 अप्रैल तक नहीं अनिश्चित काल तक बंद कर दिए गए हैं। मुख्‍यमंत्री हेमंत साेरेन ने बीते दिन इसका आदेश जारी किया। राज्‍य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते सभी शिक्षण संस्‍थानों को बंद कर परीक्षाएं स्‍थगित कर दी गईं। सीएम हेमंत सोरेन ने राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के चलते यह बड़ा फैसला किया। अब राज्य के सभी शिक्षण संस्थान अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं।

आगामी सभी परीक्षाएं तत्‍काल प्रभाव से स्थगित किए जाने की जानकारी देते हुए सीएम ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार ने राज्य के सभी स्कूल (10वीं और 12वीं कक्षा तक), सरकारी-निजी कॉलेज, गर्वमेंट-प्राइवेट आइटीआइ संस्थान, प्राइवेट कोचिंग संस्थान, सरकारी-निजी ट्रेनिंग संस्थान और तमाम आंगनबाड़ी केंद्रों को अगले आदेश तक के लिए बंद रखने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में स्कूलों, कॉलेजों तथा दूसरे शैक्षणिक संस्‍थानों और एजेंसियों के सभी इंट्रेंस एग्‍जमा व संस्थागत जितनी भी परीक्षाएं होनी थीं, इन परीक्षाओं को भी अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। सीएम ने ने कहा कि 1 महीने के बाद राज्य सरकार फिर से कोरोना संक्रमण के हालातों की समीक्षा करेगी। विशेष परिस्थिति में और बड़े फैसले करेगी। सीएम ने युवाओं से कहा कि वे थोड़े दिन के लिए अपनी मौज-मस्‍ती भूलकर घरों में रहें। बेवजह सड़कों न निकलें।

एनटीए की 27 से होने वाली जेईई मेन स्थगित, रिवीजन का मिला समय, बनाएं प्रैक्टिस सेट

जेईई मेन की 27 , 28 व 30 अप्रैल को होने वाली परीक्षा स्थगित होने के बाद छात्रों तैयारी का समय मिल गया है। एनटीए ने कहा है कि नई तिथि जारी होने पर छात्रों को 15 दिनाें का समय दिया जाएगा। नई तिथि कब जारी की जाएगी, यह स्पष्ट नहीं किया गया है। कोरोना के रफ्तार को देखते हुए संभावना है कि जून से पहले नई तिथि जारी नहीं होगी। ऐसे में छात्रों को तैयारी का अच्छा-खासा समय मिल गया है। रांची से इस परीक्षा में करीब 8 हजार परीक्षार्थियों को शामिल होना था।

अब मई की परीक्षा पर संशय

एनटीए ने जेईई मेन की परीक्षा वर्ष में चार बार फरवरी, मार्च, अप्रैल व मई में आयोजित करने की घोषणा किया था। फरवरी व मार्च की तो फरवरी हो चुकी है। अप्रैल की परीक्षा स्थगित हो चुकी है। अब 24 से 28 मई तक होने वाली परीक्षा पर सभी की निगाहें हैं। पूरी संभावना है कि यह परीक्षा भी स्थगित होगी। ब्रदर्स एकेडमी के निदेशक पारस अग्रवाल कहते हैं कि मई की परीक्षा तभी संभव है जब अप्रैल की परीक्षा 15 मई से हो जाए, जिसकी संभावना नहीं के बराबर है। संभावना यह भी है कि मई की परीक्षा कैंसिल ही हो जाए। केवल अप्रैल सत्र की परीक्षा जून में हो।

नेशनल टेस्ट अभ्यास एप पर है प्रैक्टिस सेट

परीक्षा विशेषज्ञ पारस अग्रवाल ने कहा कि जिनकी तैयारी अच्छी है वे इस बात को समझें कि उन्हें रिविजन का अच्छा खासा समय मिल गया। हर दिन एक प्रैक्टिस सेट बनाएं। नेशनल टेस्ट अभ्यास एप पर प्रैक्टिस सेट उपलब्ध हैं। एनटीए ने यह निश्शुल्क उपलब्ध कराया है। इसका फायदा उठाएं। इसके अलावा बाजार में सैंपल पेपर व पूर्व के वर्षों में पूछे गए प्रश्नों का सेट उपलब्ध हैं। इसमें सोल्यूशन भी है। इसे बनाएं। पारस अग्रवाल ने कहा कि फिजिक्स में इलेक्ट्रिसिटी एंड मैग्न्रिटिज्म, हीट एंड थर्मोडायनामिक्स तथा माडर्न फिजिक्स से अधिक सवाल पूछे जा रहे हैं। इसके प्रश्न आसान भी होते हैं। इसलिए इसे ठीक से तैयार कर लें।

परीक्षा संबंधी किसी तरह की जानकारी के लिए एनटीए की वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनटीए.एसी.इन पर जाएं। छात्र- हेल्पलाइन नंबर- 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या मेल भी कर सकते हैं- जेईईमेन एटदरेट एनटीए.एसी.इन पर।