Move to Jagran APP

Bharat Bandh Today: क्रांति मोर्चा के भारत बंद का आंशिक असर, 125 बंद समर्थक गिरफ्तार

Bharat Bandh Today News एनआरसी व सीएए विरोधियों के बंद को लेकर संवेदनशील क्षेत्रों पर नजर रखा जा रहा है। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। शहर में गश्त तेज कर दी गई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 07:07 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 06:30 PM (IST)
Bharat Bandh Today: क्रांति मोर्चा के भारत बंद का आंशिक असर, 125 बंद समर्थक गिरफ्तार
Bharat Bandh Today: क्रांति मोर्चा के भारत बंद का आंशिक असर, 125 बंद समर्थक गिरफ्तार

रांची, जेएनएन। Bharat Bandh Today News सीएए, एनआरसी के विरोध में बहुजन क्रांति मोर्चा की और से आहूत भारत बंद का झारखंड के जामताड़ा जिले में आंशिक असर है। शहर समेत नारायणपुर में सड़क पर उतरे लगभग 103 बंद समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। करमाटांड़ में 86 बंद समर्थक हिरासत में लिए गए हैं। शहर में सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय, प्रतिष्ठान, यातायात बंद से निष्प्रभावी है। नारायणपुर में कोई असर नही। अन्य दिनों की ही भांति दुकान खुली है। हाइवे पर वाहनों का गमनागमन हो रहा है।पुलिस  चप्पे-चप्पे पर तैनात है। करमाटांड़  प्रखंड में बंद का आह्वान पूरी तरह से विफल रहा। मुरलीपहाड़ी में हिरासत में लिए गए बंद समर्थक अभिरक्षा में खिचड़ी बना रहे हैं। कहीं से अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है। चतरा में 22 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया गया। सभी को शाम में रिहा कर दिया गया। सभी 125 बंद समर्थकों पर सीआरपीसी 151 के तहत कार्रवाई हो रही है।

loksabha election banner

एनआरसी, सीएए और एनपीआर के विरोध में बहुजन क्रांति मोर्चा की ओर से बुलाए गए भारत बंद का राजधानी रांची समेत झारखंड के शहरी इलाके में कोई खास असर नहीं दिख रहा। जिला मुख्‍यालय में मेन रोड की प्रमुख जगहों की स्थिति सामान्य है। जबकि ग्रामीण इलाकों में बंद का आंशिक असर दिख रहा। कई जगहों पर बंद समर्थक निकले हैं। जिन्हें पुलिस समझा-बुझाकर वापस भेज रही है। पाकुड़ में बंद का कोई असर नहीं है। कोडरमा जिले में बंद का कोई असर नहीं है। यहां रेल, रोड, बाजार सभी की स्थिति सामान्य है। दुमका में कई बंद समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

बोकारो में बंद का कोई असर नहीं है। यहां जगह-जगह पुल‍िस तैनात है। जन जीवन पर कोई असर नहीं है। जमशेदपुर, धनबाद, साहिबगंज, हजारीबाग समेत दूसरे जिलों में भी बंद प्राय: बेअसर दिख रहा है। गोड्डा में सीएए, एनआरसी के विरोध में ललमटिया स्थित सिदो कान्हू चौक को जाम कर दिया गया है। चौक के निकट अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाएं धरने पर बैठ गई हैं। वहीं स्थानीय लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

गोड्डा के ललमटिया सिदो कान्हू चौक चौक के निकट धरने पर बैठीं अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाएं।

रामगढ़ शहरी इलाके में बंद का असर नहीं, कुजू में दो घंटे सड़क जाम

सीएए व एनपीआर के विरोध में बहुजन क्रांति मोर्चा द्वारा आहूत भारत बंद का शहरी इलाके में कोई असर नहीं दिखा। अन्य दिनों की तरह सुबह से ही वाहनों का परिचालन सामान्य तरीके से जारी रहा। बाजार खुली रही। हालांकि बंदी के कारण दूर-दराज से आने-जाने वाले वाहनों की संख्या सड़क पर कम रही। इधर जिले के कुजू ओपो क्षेत्र के नयामोड़ में बंद समर्थक बहुजन क्रांति मोर्चा के समर्थकों ने रामगढ़-पटना फोरलेन मार्ग को करीब दो घंटे तक जाम कर दिया।

इससे फोरलेन के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। सूचना पाकर रामगढ़ एसडीपीओ अनंत कुमार, एसडीपीओ अनुज उरांव, मांडू बीडीओ मनोज कुमार गुप्ता व कुजू ओपी प्रभारी भरत पासवान नयामोड़ पहुंचकर मौके पर ही जाम हटवाकर आवागमन शुरू कराया। दूसरी तरफ भारत बंद से कोयलांचल क्षेत्र में भी कोई असर नहीं रहा। अन्य दिनों की तरह सुबह से कोलियरियों से कोयले की उत्पादन व संप्रेषण सामान्य तरीके से जारी है।

दर्जनों बंद समर्थकों को हिरासत में भी लिया गया है। हालांकि भारत बंद के चर्चे के बीच आम दिनों की तुलना में लोग घरों से कम निकले हैं। वाहन कम चल रहे हैं। जबकि दुकानें, मॉल, स्कूलें  खुली हुई है। इस बीच पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है जिले भर में 2000 अतिरिक्त  पुलिस फोर्स तैनात किए गए हैं। मजिस्ट्रेट और डीएसपी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी में लगे हैं। इधर दुमका में दुधानी के समीप बंद समर्थकों ने जुलूस निकाला और सड़क जाम कर दिया।

रांची के खादगढ़ा बस स्‍टैंड में गंतव्‍य तक जाने के लिए बस का इंतजार करते यात्री।

संवेदनशील स्थान बने हैं पुलिस छावनी

शहर के संवेदनशील स्थान माना जाने वाला मेन रोड का रतन पीपी चौक, अल्बर्ट एक्का चौक, हरमू रोड डोरंडा सहित अन्य प्रमुख जगहों पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं। इससे नजारा पुलिस छावनी जैसा है। इलाके के डीएसपी और मजिस्ट्रेट मौके पर कैंप कर रहे हैं। हालांकि स्थिति पूरी तरह सामान्य है। कंट्रोल रूम से अधिकारी और एसएसपी अनीश गुप्ता भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लगातार ले रहे हैं।

ग्रामीण इलाकों में भारत बंद के दौरान सड़क जाम

भारत बंद के दौरान ग्रामीण इलाकों में कुछ जगहों पर सड़क जाम कर दिया गया है लालगुटवा और ओरमांझी में सड़क पर बंद समर्थकउतर गए हैंमौके पर पहुची पुलिस लोगो को समझा बुझा कर जाम हटाने का किया जा रहा है हालांकि लोग नो एनआरसी नो सीएए के नारे लगा रहे हैं। इधर, कांके रिंग रोड में बंद समर्थकों ने जाम लगाया। वहां से पुलिस ने बंद समर्थकों को हिरासत में ले लिया सभी को कांके थाना स्थित अस्थाई कैंप जेल में रखा गया है।

राजधानी के कांटाटोली बस स्‍टैंड में सन्‍नाटा पसरा है।

ग्रामीण इलाकों में निकले बंद समर्थक,  दर्जनों को पुलिस ने लिया हिरासत में

सीएए और एनआरसी को लेकर बहुजन क्रांति मोर्चा और दूसरे संगठनों की ओर से बुलाए गए बंद का झारखंड में मामूली असर दिख रहा है। एदारा शरीया, झारखंड के खुले समर्थन के बावजूद सड़कों पर वाहनों की आवाजाही आम दिनों की तरह हो रही हैं। दुकानें खुली हैं। हालांकि विरोध प्रदर्शनों और जुलूस आदि को लेकर शहरों में चौक-चौराहों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात की गई है।

चतरा में सीएए, एनपीआर और एनआरसी के खिलाफ विभिन्न संगठनों की राष्ट्रव्यापी बंदी का मिलाजुला असर है। वामसेफ के सदस्यों ने बंद के समर्थन में स्थानीय केसरी चौक को जाम कर दिया। हालांकि बाद में सदर थाना पुलिस ने जाम समर्थकों को हिरासत में ले लिया। इधर एक समुदाय विशेष ने बंद का पूरा समर्थन किया है। वे अपनी दुकानों और प्रतिष्ठानों को सुबह से ही बंद रखे हुए हैं।

चतरा में बुधवार को भारत बंद के समर्थन में दुकानें बंद रखी गईं। यहां बाजार में सन्‍नाटा पसरा है।

सीएए, एनपीआर और एनआरसी  के विरोध में गली से लेकर मेन रोड तक की सारी छोटी-बड़ी दुकानों बंद रखीं। बंदी को देखते हुए सुरक्षा का व्यापक इंतजाम किया गया है। सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। देवघर - देवघर में भारत बंद का कोई असर नहीं है। देवघर में आम दिनों की तरह ही बाजार खुले हैं। यातायात और आवागमन भी सुचारू है।

साहिबगंज में भी बंद का कोई असर नहीं है। दुकानें खुली हुई हैं। वाहन चल रहे हैं। दुमका में अभी तक भारत बंद का कोई असर नहीं है। रोजाना की तरह बाजार खुले हुए हैं। बारिश की वजह से बाजार में सन्नाटा जरूर है। यातायात पर भी  किसी तरह का  प्रभाव नहीं दिख रहा है। सिमडेगा में भारत बंद का  मिला जुला असर है। बसों का परिचालन ठप है। हालांकि अधिकांश दुकान खुली हुई हैं। गढ़वा में बंद का अभी तक कोई असर नहीं है। वाहनों का परिचालन सामान्य है। दुकानें भी खुली हुईं है। लातेहार जिले में बंद का कोई असर नहीं है। बाजार आम दिनों की तरह खुले हुए हैं। वाहनों का परिचालन भी सामान्य रूप से जारी है।

झारखंड में सीएए और एनआरसी के विरोध में बुधवार को बहुजन क्रांति मोर्चा के भारत बंद का कहीं-कहीं असर दिख रहा है। केंद्र सरकार द्वारा हाल के दिनों में लाए गए सीएए के खिलाफ यह बंद बुलाई गई है। सीएए, एनआरसी और एनपीआर की मुखालफत को लेकर कई सामाजिक संगठन बंद में शामिल हैं। इधर एदारा के नाजिम ए आला मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी ने इसे देश की मूल भावना के खिलाफ बताते हुए एदारा ए शरिया झारखंड का समर्थन दिया है। भारत बंद को लेकर रांची, लोहरदगा, गिरिडीह, धनबाद समेत संवेदनशील जिलों में अतिरिक्‍त एहतियात बरता जा रहा है।

इधर भारत बंद के दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है और गश्त तेज करने का निर्देश दिया है। इतना ही नहीं, जिलों को संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है। पुलिस को आशंका है कि बहुजन क्रांति मोर्चा के इस भारत बंद को एनआरसी-सीएए का विरोध करने वाले अन्य संगठनों का भी सहयोग मिल सकता है। इसलिए पुलिस ने एहतियात के तौर पर सुरक्षा कड़ी कर दी है।

पुलिस मुख्यालय ने संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त बल भी उपलब्ध कराया है। सुरक्षा बलों की विशेष तैनाती की गई है, ताकि विधि-व्यवस्था संबंधित कोई परेशानी सामने नहीं आए। भारी संख्या में दंडाधिकारियों को भी जिलों में प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। बंद के दौरान ड्रोन कैमरा व सीसीटीवी कैमरा आदि का भी पुलिस इस्तेमाल करेगी। उपद्रव किए तो कैमरे में कैद होंगे, जिनके विरुद्ध बाद में भी कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.