पलामू, जागरण संवाददाता। पलामू जिले में बुधवार की रात से गुरूवार की सुबह तक रुक रुक कर हल्की बारिश व जारी कोहरा से न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक पहुंच गया है। पलामू में जारी शीतलहरी व ठंड से लोग ठिठुर रहे हैं। घने कोहरा, शीतलहरी के बीच हल्की बारिश से बढ़ी ठंड से जिला में जनजीवन प्रभावित हो गया है। अधिकांश लोग सुबह 9 बजे तक अपने-अपने घरों में दुबके रहे।

कोहरे से वाहन चालकों को भारी परेशानी

शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में लोग ठंड से बचने के लिए अलाव जलाकर तापते दिखे। सड़क पर 9 बजे सुबह तक विरानी छाई रही। सुबह कोहरा के कारण वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इधर प्रशासनिक स्तर पर अलाव की व्यवस्था नहीं किए जाने से राहगीरों व मजदूर वर्ग को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इधर पांकी,लेस्ली्गंज,उंटारी रोड,नावाबाजार,छतरपुर,चैनपुर,सतबरवा,पाटन समेत सभी प्रखंडों में ठंड से जनजीवन प्रभावित हो गया है।

क्या कहते हैं कृषि वैज्ञानिक

कोहरा के प्रकोप से फसलों को बचाना जरूरी है। विशेषकर सरसों ,अरहर व चना के पौधों पर क्योराक्रोन 1.5 एमएल प्रति लीटर पानी में डालकर घोल बनाकर छिड़काव करें। आलू, टमाटर व अरहर के पौधों में उक्त कीटनाशक दवा का इस्तेमाल करें। किसान एक लीटर पानी में एक ग्राम वेवेस्टीन घोलकर इसका छिड़काव करें।

मो. अब्दुल माजिद असांरी,

Edited By: Madhukar Kumar