Move to Jagran APP

संभल कर करें सोशल मीडिया में दोस्ती

लड़कियों को सोशल मीडिया में फंसा रहे शातिर, बहला फुसला कर रहे इस्तेमाल।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Apr 2018 04:59 PM (IST)Updated: Sun, 22 Apr 2018 04:59 PM (IST)
संभल कर करें सोशल मीडिया में दोस्ती
संभल कर करें सोशल मीडिया में दोस्ती

जागरण संवाददाता, रांची : राजधानी रांची में बेटियों को सोशल मीडिया में शातिर फंसा रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया से दोस्ती में पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है। चूंकि साइबर अपराधी युवतियों से फेसबुक, वाट्सएप्प, ट्विटर, इंस्टाग्राम, इमो, गुगल डुयोस, आर्कुट सहित अन्य एप्प में फंसकर बेटियां परेशान हो रही हैं। कहीं अश्लील तस्वीरें वायरल करने, तो कभी ब्लैकमेल करने के कई मामले सामने आए हैं। यहां तक कि शातिर निजी तस्वीरों को वायरल करने की धमकी देकर अपनी बात भी मनवाने की जिद करते हैं। राजधानी के साइबर थाना समेत कई थानों में ऐसे मामले सामने आए हैं।

loksabha election banner

भावुकता का फायदा उठा रहे शातिर :

सोशल मीडिया के शातिर छात्राओं की भावुकता के फायदे उठा रहे हैं। फेसबुक पर संवेदनशीन होकर छात्राओं से दोस्ती करते हैं। इसके बाद उन्हें प्यार के जाल में फांसकर निजी तस्वीरे मंगवाते हैं। इसके बाद उसका गलत इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। ब्लैकमेलिंग में इस्तेमाल किया जा रहा है। कई बार पोस्ट भी किए जाते हैं।

छात्राओं में है जागरुकता की कमी :

छात्राओं में सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर जागरुकता की कमी है। इसकी कमी की वजह से उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसका ज्ञान नहीं होता। इससे छात्राएं फंस जाती हैं। कई बार छात्राएं शतिरों को अपना फेसबुक आइडी का पासवर्ड भी दे देती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान :

-सोशल मीडिया पर अपने बारे में कोई निजी जानकारी न दें।

-सोशल मीडिया के दोस्त को सही और स्पष्ट जानकारी देने से बचें।

-सोशल मीडिया पर ऐसे फोटो या वीडियो न भेजें, जिनका दुरुपयोग आपको ब्लैकमेल करने में किया जा सकता हो।

-अनजान लोगों से बिना किसी रेफरेंस के सोशल मीडिया पर दोस्ती न करें।

फेसबुक अकाउंट से जुड़े मामले :

केस स्टडी 1 :

राची के पुरुलिया रोड स्थित एक ग‌र्ल्स स्कूल की छात्राओं के ग्रुप को टार्गेट किया गया था। इनमें छह से सात लड़कियों का फेक फेसबुक अकाउंट बनाया गया। इनमें से एक लड़की एक बॉलीवुड फिल्म में साइड एक्ट्रेस का काम भी कर चुकी हैं। साइबर अपराधी ने पहले एक लड़की के असली नाम और फोटो से फेसबुक अकाउंट बनाया और उसकी दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा। जब दूसरी लड़की ने रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लिया तो उसे अश्लील मैसेज और फोटो भेजने लगा। ब्लैकमेल किया गया। फिर अश्लील फोटो भी पोस्ट किए गए।

केस स्टडी 2 :

14 नवंबर 2017 को फेसबुक पर फेक आइडी बनाकर एक छात्रा की अश्लील तस्वीरें डाली गई। पीड़ित छात्रा ने सुखदेवनगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। साइबर अपराधी ने छात्रा की तस्वीरों के साथ एक फेक आइडी का इस्तेमाल फेसबुक आइडी बनाया। इसके बाद अश्लील तस्वीरें पोस्ट किया जाने लगा।

केस स्टडी 3 :

21 अक्टूबर 2017 को संत जेवियर कॉलेज के स्नातक की छात्रा का फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया गया। छात्रा लोअर बाजार क्षेत्र में ही एक हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करती है। मूल रूप से वह सिल्ली की रहने वाली है। छात्रा का फेसबुक अकाउंट को पहले हैक किया गया। इसके बाद कई आपत्तिजनक पोस्ट किए गए। इसपर उसने जब अकाउंट को डिएक्टिवेट किया, तो दोबारा उसी के नाम और फोटा का इस्तेमाल करते हुए फर्जी अकाउंट बना लिया। छात्रा ने परेशान होकर लोअर बाजार थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

केस स्टडी 4 :

मार्च 2018 में रांची के एक प्रतिष्ठित स्कूल की छात्रा का फेसबुक अकाउंट डोरंडा के एक युवक ने हैक कर लिया। इसके बाद छात्रा को अश्लील तस्वीरें पोस्ट करने की धमकी देने लगा। इसके लिए संबंध बनाने का दबाव बना रहा था। छात्रा के पिता ने साइबर थाने में मामला दर्ज कराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.