Move to Jagran APP

Online Shopping के दौरान रहें सतर्क, वाट्सएप पर लीक हो रहा आपका डाटा Ranchi News

Jharkhand. रांची के सुखदेव नगर इलाके से गिरफ्तार 22 साइबर अपराधियों ने पुलिस को कई अहम जानकारियां दी है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 12:46 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 08:16 PM (IST)
Online Shopping के दौरान रहें सतर्क, वाट्सएप पर लीक हो रहा आपका डाटा Ranchi News
Online Shopping के दौरान रहें सतर्क, वाट्सएप पर लीक हो रहा आपका डाटा Ranchi News

रांची, जासं। लॉटरी-स्क्रैच कूपन लोगों के पते पर भेजकर ठगी का गोरखधंधा चलाने के मामले में पुलिस को कई जानकारियां मिली हैैं। इसमें ऑनलाइन शॉपिंग साइट की कंपनी का डाटा वाट्सएप पर लीक किया जाता है। जेल भेजे गए सरगना ने जानकारी दी है कि उन्हें शॉपिंग कर चुके ग्राहकों का पता व मोबाइल नंबर बिहार के नालंदा निवासी रंजीत साहु उर्फ रंजीत गुप्ता, आलोक कुमार, चंदन कुमार सिंह और मुकेश उपलब्ध कराता है।

loksabha election banner

वे लोग शॉपिंग कंपनी से जुड़े हैं। इस तरह डाटा लीक करने के एवज में चारों को गिरोह की ओर से कमीशन भेजा जाता था। बताते चलें कि सीआइडी, एटीएस और रांची पुलिस ने सुखदेवनगर व पंडरा ओपी इलाके में छापेमारी कर 22 लोगों को मंगलवार की शाम गिरफ्तार किया था। छापेमारी में पुलिस ने स्क्रैच कूपन, नकद, मोबाइल समेत अन्य चीजें बरामद की थी। सभी आरोपितों को पुलिस ने बुधवार को जेल भेज दिया था।

रिमांड पर लिया जाएगा सरगना विजय कुमार गुप्ता

सुखदेवनगर थाने की पुलिस लॉटरी के नाम पर ठगी धंधा चलाने वाले गिरोह के मुख्य आरोपी विजय कुमार गुप्ता को रिमांड पर लेगी। इसके लिए पुलिस जल्द ही न्यायालय में आवेदन देगी। रिमांड अवधि में आरोपी विजय से पूछताछ करेगी। आरोपी से उसके गिरोह के अन्य लोगों के ठिकानों की जानकारी हासिल करेगी। पुलिस यह जानने की कोशिश करेगी कि गिरोह के लोग अब तक कितनों को ठगी का शिकार बना चुकी है।

बिहार जाएगी रांची पुलिस

सुखदेवनगर पुलिस फरार अन्य आरोपितों की तलाश शुरू कर दी है। नालंदा निवासी रंजीत साहु उर्फ रंजीत गुप्ता, आलोक कुमार, चंदन कुमार सिंह, मुकेश को दबोचने के लिए पुलिस जल्द ही नालंदा जाएगी। थानेदार संजय कुमार ने बताया कि टीम का गठन कर दिया गया है। जल्द टीम नालंदा जाएगी।

ऐसे रहें सतर्क

  • किसी भी अनजान व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी न दें।
  • वह आपको की गई खरीदारी के एवज में लॉटरी निकलने या बड़े इनाम का लालच दे सकता है।
  • ठग खुद को बैंक का अधिकारी बताकर क्रेडिट/डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी मांगते हैं। कार्ड से जुड़ी जानकारी बिल्कुल भी शेयर न करें।
  • यदि कोई फोन कर आपसे आपके मोबाइल में आए मैसेज का ओटीपी नंबर मांगता है तो कदापि न दें।
  • गूगल प्ले स्टोर पर लोकप्रिय एप से मिलते-जुलते कई सारे एप हैं। एप डाउनलोड करते समय प्ले स्टोर में स्कैन जरूर कर लें।
  • ऑनलाइन शॉपिंग करते समय वर्चुअल कीबोर्ड का प्रयोग करें। कई बैंक की वेबसाइट या ऑनलाइन पेमेंट वाली वेबसाइट्स पर यह विकल्प रहता है।
  • आकर्षक ऑफर के चक्कर में न पड़ें। ज्यादा सस्ते सामान के लोभ से दूर रहें।
  • किसी के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर न करें। ठग हमेशा आपको इनाम का लालच देकर टैक्‍स या सर्विस चार्ज के एवज में पैसे मांगते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.