Move to Jagran APP

युवा भी आ रहे हैं कमर दर्द की चपेट में

कमर दर्द की शिकायत आजकल अधिकतर सबको ही सुनने को मिलती है। कई बार यह समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि गंभीर रूप धारण कर सकती है।

By Edited By: Published: Tue, 03 Apr 2018 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 03 Apr 2018 01:50 PM (IST)
युवा भी आ रहे हैं कमर दर्द की चपेट में
युवा भी आ रहे हैं कमर दर्द की चपेट में

रांची : कमर दर्द की समस्या आजकल आम हो चली है। सिर्फ बड़ी उम्र के लोग ही नहीं, बल्कि युवा भी कमर दर्द की शिकायत करते रहते हैं। कमर दर्द की वजह बेतरतीब जीवनशैली और शारीरिक श्रम नहीं करना है। अधिकतर लोगों को कमर के मध्य या निचले भाग में दर्द महसूस होता है। कमर दर्द की शिकायत आजकल अधिकतर सबको ही सुनने को मिलती है। कई बार यह समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि गंभीर रूप धारण कर सकती है।

loksabha election banner

इस दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कुछ लोग जो ऑफिस में जॉब करते हैं, उनका वहा पर लगातार बैठ कर काम करना भी एक बड़ा कारण होता है। इन बातों का रखें ध्यान -ऑफिस में लगातार काम के स्ट्रेस में हम इतने बिजी हो जाते है कि ब्रेक लेना भूल जाते हैं। हर एक घटे में कुछ मिनट का ब्रेक जरूर लें। इससे कमर को थोड़ा आराम मिलेगा। -जब भी आप कुर्सी पर बैठें, तो झुककर नहीं बैठें। गर्दन सीधी रखें और कमर को सीधा रखने के लिए कुर्सी के पीछे मोटा तौलिया लगाएं, इससे आराम मिलेगा। खास करके यदि आप ऑफिस में जॉब करते हैं तो बैठने का तरीका बदलें। -नर्म गद्देदार सीटों पर बैठने से बचें। अगर अक्सर ही कमर दर्द की शिकायत रहती है तो मुलायम की जगह सख्त गद्दे पर सोएं। -थोड़ी-थोड़ी देर बाद ब्रेक लें और टहलने के लिए जाएं। इससे कमर दर्द तो ठीक होता ही है, साथ ही वजन भी कंट्रोल रहता है। ज्यादा समय एक ही पोजिशन में बैठने से बचें। क्या कहते हैं विशेषज्ञ कमर दर्द होने का सबसे मुख्य कारण है गलत तरीके से बैठना, उठना और झुकना। आजकल कॉरपोरेट व‌र्ल्ड में कई घटों तक लोगों को एक ही स्थिति में बैठना पड़ता है, जिससे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। यह भी कमर दर्द का कारण है।

हमारे शरीर में कमर दर्द का एक और भी कारण है और वह है मासपेशियों में खिंचाव आना। आजकल हमारे पास दिनभर में कम से कम 15-20 ऐसे आते युवा हैं, जिन्हें बैक पेन की शिकायत होती है। डॉ. संजय सिंह, रिम्स क्या कहना है लोगों का आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि कई सारी समस्याएं आम बन चुकी हैं। कमर दर्द इनमें से एक है। मैं खुद इस समस्या से जूझ रहा था। मैंने पहले इसे नजरअंदाज किया, लेकिन बाद में समस्या बढ़ने से मैंने डॉक्टर को दिखाया और अब मेरी स्थिति बेहतर है। राजेश, युवा कमर दर्द की समस्या आम बन चुकी है और इसका मुख्य कारण हमारे बैठने का गलत तरीका है। मैं ऑफिस में काम करती हूं, जहा मुझे घंटों एक ही अवस्था में बैठना पड़ता है। इस कारण मैं कई महीने तक इस परेशानी का सामना कर रही थी। डॉक्टर को दिखाने के बाद अब मेरी स्थिति बेहतर ह। अंकिता, युवती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.