Move to Jagran APP

Coronavirus Update: शिक्षा मंत्री ने कहा-खुले रहेंगे स्कूल-कॉलेज, बाबूलाल बोले-जल्दी बंद करे सरकार

Coronavirus Alert. कोरोना वायरस के मद्देनजर भाजपा विधायक दल के नेता ने सतर्कता का सुझाव दिया। बिहार सरकार ने 31 मार्च तक स्कूल बंद कर दिए हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 11:58 AM (IST)
Coronavirus Update: शिक्षा मंत्री ने कहा-खुले रहेंगे स्कूल-कॉलेज, बाबूलाल बोले-जल्दी बंद करे सरकार
Coronavirus Update: शिक्षा मंत्री ने कहा-खुले रहेंगे स्कूल-कॉलेज, बाबूलाल बोले-जल्दी बंद करे सरकार

रांची, राज्य ब्यूरो। भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने कोरोना के प्रभाव को देखते हुए राज्य के स्कूल-कॉलेजों सहित अन्य संस्थानों को बंद करने की मांग की है। उन्होंने राज्य सरकार को कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरतने की सलाह दी है। बाबूलाल की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में सतर्कता बरती जा रही है। इधर झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि सभी स्‍कूल-कॉलेज पूर्ववत चलते रहेंगे। शिक्षा मंत्री ने शनिवार को ट्विटर पर अपने संदेश में कहा कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु मुख्य सचिव एवं स्वास्थ्य विभाग (झारखंड सरकार) की समीक्षा बैठक हुई है। अगले आदेश तक राज्य के सभी स्कूल व महाविद्यालय सुचारु रूप से चलते रहेंगे, चूंकि राज्य में अभी तक इस महामारी से कोई भी संक्रमि‍त नहीं पाया गया है।

prime article banner

केंद्र सरकार इसे लेकर जरूरी कदम उठा रही है। बिहार सरकार ने 31 मार्च तक स्कूल बंद कर दिए हैं। झारखंड में कोरोना के चलते ही राज्य सरकार ने बायोमीट्रिक हाजिरी पर रोक लगा दी है, लेकिन यह काफी नहीं है। कोरोना को प्रदेश में फैलने से रोकने के लिए भीड़भाड़ वाले जगहों, स्कूल-कॉलेज एवं अन्य संस्थानों को तत्काल बंद कर देना चाहिए।

परीक्षा के बाद झारखंड में भी बंद हो सकते हैं स्कूल व अन्य शैक्षणिक संस्थान

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर झारखंड में भी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद हो सकते हैं। हालांकि, राज्य सरकार ने अभी तक इसपर निर्णय नहीं लिया है। इस बाबत पूछने पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि अभी स्कूलों में सीबीएसई की परीक्षा चल रही है। परीक्षा के बाद स्कूलों को बंद करने पर विचार किया जाएगा।

इधर, बिहार सहित कई राज्यों में 31 मार्च तक स्कूलों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद किए जाने के बाद झारखंड में भी इसकी मांग उठ रही है। सरकारी स्कूलों के शिक्षक सोशल मीडिया पर अभी तक स्कूल बंद नहीं   किए जाने पर सवाल उठा रहे हैं। बता दें राज्य सरकार ने अभी तक स्कूलों में बायोमीट्रिक उपस्थिति पर ही रोक लगाई है।

शिक्षकों का प्रशिक्षण स्थगित करने की मांग

शिक्षकों ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए निष्ठा कार्यक्रम के तहत शिक्षकों को दिए जा रहे प्रशिक्षण को फिलहाल स्थगित करने की मांग की है। इस कार्यक्रम के तहत सभी जिलों में शिक्षकों को पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के महासचिव राममूर्ति ठाकुर ने कहा है कि केंद्र सरकार ने सामाजिक कार्यक्रम नहीं करने का निर्देश दिया है। ऐसे में शिक्षकों का प्रशिक्षण भी फिलहाल स्थगित रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.