Move to Jagran APP

नेता प्रतिपक्ष: स्‍पीकर बोले, बाबूलाल पर फैसले में अभी वक्त लगेगा, भाजपा की धमकी-नहीं चलने देंगे सदन

बाबूलाल मरांडी के साथ-साथ विधायक प्रदीप यादव और बंधु तिर्की की मान्यता पर फैसला भी अधर में है। दोनों विधायकों ने कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 04:20 AM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 05:50 PM (IST)
नेता प्रतिपक्ष: स्‍पीकर बोले, बाबूलाल पर फैसले में अभी वक्त लगेगा, भाजपा की धमकी-नहीं चलने देंगे सदन
नेता प्रतिपक्ष: स्‍पीकर बोले, बाबूलाल पर फैसले में अभी वक्त लगेगा, भाजपा की धमकी-नहीं चलने देंगे सदन

रांची, राज्य ब्यूरो। विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही में गतिरोध समाप्त होने के आसार नहीं दिख रहे हैैं। दरअसल बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष की मान्यता के सवाल पर भाजपा के विधायक लगातार सदन की कार्यवाही बाधित कर रहे हैैं। होली का अवकाश खत्म होने के बाद सदन की कार्यवाही 12 मार्च से आरंभ होगी। इस बीच विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने कहा है कि बाबूलाल मरांडी को बतौर भाजपा विधायक व नेता प्रतिपक्ष पर निर्णय लेने में अभी समय लगेगा। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सदन का हंगामा फिलहाल खत्म होने वाला नहीं है। बुधवार को भाजपा ने अपने विधायक दल की बैठक में इस बात के संकेत भी दे दिये हैैं। 

loksabha election banner

सदन से सड़क तक करेंगे विरोध

बुधवार को भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद घोषणा की गई कि बाबूलाल मरांडी को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की मान्यता नहीं दी गई तो सदन से लेकर सड़क पर विरोध होगा। बैठक में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, नेता विधायक दल बाबूलाल मरांडी, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, महामंत्री अनंत ओझा, सीपी सिंह, रामचंद्र चंद्रवंशी, अमर बाउरी, नीरा यादव, राज सिन्हा, पुष्पा देवी, नवीन जायसवाल, समरी लाल, विरंची नारायण, भानुप्रताप शाही, किशुन दास, आलोक चौरसिया आदि शामिल थे। बैठक के बाद अनंत ओझा ने कहा कि भाजपा सुचारू तरीके से सदन चलाना चाहती है, लेकिन सरकार हठधर्मिता नहीं छोड़ रही है। विधानसभा अध्यक्ष को दलीय प्रतिबद्धता से ऊपर उठना चाहिए। भाजपा ने विधिवत बाबूलाल मरांडी को नेता विधायक दल चुनकर अध्यक्ष को सूचित कर दिया है। चुनाव आयोग ने भी इसकी मान्यता दे दी है। ऐसे में सदन में मान्यता नहीं देना सवाल खड़े करती है।  

कानूनी पहलुओं का कर रहे अध्ययन

स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने कई बार कहा है कि वे पूरे मामले में कानूनी पहलुओं का अध्ययन कर रहे हैैं। भाजपा विधायकों के सदन में प्रदर्शन पर भी उन्होंने दबाव में किसी फैसले से स्पष्ट तौर पर इन्कार किया है। उनका कहना है कि न्याय की प्रक्रिया चल रही है। इसपर तमाम कानूनी पहलुओं की समीक्षा के बाद ही निर्णय किया जाएगा। इसमें किसी प्रकार की जल्दबाजी न्यायोचित नहीं होगी। 

प्रदीप-बंधु की मान्यता का भी सवाल

बाबूलाल मरांडी के साथ-साथ विधायक प्रदीप यादव और बंधु तिर्की की मान्यता पर फैसला भी अधर में है। दोनों विधायकों ने कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की है। कांग्रेस ने विधिवत तौर पर इस बाबत विधानसभा सचिवालय को भी सूचित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.