जागरण संवाददाता, रांची : विधानसभा चुनाव के मद्देनजर स्कूल - कॉलेजों में मतदाता साक्षरता क्लब, मतदान केंद्रों में चुनाव पाठशाला और विभिन्न सरकारी विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं और कॉरपोरेट संस्थानों में वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन किया जाएगा। इसके माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा और वोटिंग में अधिक से अधिक भागीदारी बढ़ाई जाएगी। इसे लेकर डीसी कार्यालय के बी -ब्लॉक में 13, 14 एवं 15 नवंबर को मतदाता साक्षरता क्लब के लिए नामित किए गए प्रखंड स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राची सह राज्यस्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. प्रभात शकर के नेतृत्व में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर के द्वारा अगले तीन दिनों में 180 प्रखंड स्तरीय मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्कूल-कॉलेजों में मतदाता साक्षरता क्लब :

भारत निर्वाचन आयोग ने सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लब के गठन का निर्देश दिया है। इस क्लब के माध्यम से विद्यार्थियों को विभिन्न गतिविधियों के जरिये उनके मताधिकार, मतदाता पंजीयन, निर्वाचन प्रक्रिया और संबंधित विषयों पर शिक्षित करना है। यह क्लब भावी और नए मतदाताओं को सीखने और अनुभव प्राप्त करने का मौका देगा। इससे निर्वाचन प्रक्रिया में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने में सहूलियत होगी।

मतदाता साक्षरता क्लब की गतिविधिया :

विद्यालय और महाविद्यालयों में गठित मतदाता साक्षरता क्लब के सदस्यों के लिए कई मनोरंजक गतिविधिया, कार्यक्रम और खेल आयोजित की जाएगी। इसमें से ज्यादातर गतिविधिया क्लास रूम आधारित होंगी, जिसके जरिये विद्यार्थियों और नए मतदाताओं को उनके मताधिकार और चुनाव प्रक्रिया को लेकर शिक्षित किया जाएगा। इस महाविद्यालय अपने स्तर से कार्यक्रम चला भी रहे हैं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप