रांची, [विक्रम गिरी]। State Bank Of India - एसबीआइ एटीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब महिला गार्ड के जिम्मे होगी। एसबीआइ प्रबंधन ने सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही निजी एजेंसियों को यह दिशा-निर्देश जारी किया है। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। निर्देश जारी होने के बाद एजेंसी ने रांची के 65 एटीएम पर महिला सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी है।

एसबीआइ की तरफ से एटीएम फ्रॉड को रोकने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। प्रबंधन की ओर से यह बदलाव भी इसी कड़ी का एक हिस्सा है। दरअसल एटीएम फ्रॉड में सुरक्षाकर्मियों की संलिप्तता की शिकायत मिल रही थी। इसी के मद्देनजर प्रबंधन ने यह बदलाव किया है। प्रबंधन का मानना है कि पुरुष से ज्यादा महिलाओं के हाथों में एटीएम सुरक्षित रहेगा।
कुल 183 एटीएम चिह्नित
इसके तहत दिन में एसबीआइ की सभी एटीएम पर महिला सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगी। जबकि रात में एटीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुरुष सुरक्षाकर्मी संभालेंगे। प्रबंधन की ओर से एटीएम लूटपाट व अन्य आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए रात में एकांत जगह वाले एटीएम को बंद रखने का फैसला लिया गया है। प्रबंधन ने रांची जोन में ऐसे कुल 183 एटीएम को चिह्नित किया है।
शहर के मुख्य इलाकों में 24 घंटे एटीएम सुविधा
शहर के मुख्य इलाकों की एटीएम, ई-लॉबी, शाखा की एटीएम 24 घंटे खुली रहेंगी। इनमें सर्कुलर रोड स्थित ई-लॉबी, लालपुर स्थित ई-लॉबी व अन्य शामिल हैं।
रात में एटीएम बंद करने के पीछ कॉस्ट कटिंग व सुरक्षा
एसबीआइ एटीएम को रात में बंद करने का फैसले के तहत पहले फेज में रांची जोन के 183 एटीएम को चिह्नित किया गया है। रांची जोन में रांची के साथ जमशेदपुर और पलामू के एटीएम भी शामिल हैं। एसबीआइ सामान्य बैंकिंग के सहायक महाप्रबंधक एसके गुप्ता ने बताया कि ऐसे एटीएम को रात में बंद करने के लिए चिह्नित किया गया है, जहां से रात में ट्रांजेक्शन कम और लूटपाट की घटना अधिक होती थी। उन्होंने कहा, इससे बैंक के अतिरिक्त खर्च में भी कटौती होगी।
एक महीना पहले ही मेरी पोस्टिंग एटीएम पर हुई है। हमें लोगों से अच्छा व्यवहार, मशीन की सुरक्षा आदि की ट्रेनिंग दी गई है।  -सोनी, कोकर चौक स्थित एटीएम पर तैनात महिला गार्ड।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप